स्थगित हुए जौरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव, जानिए क्या है कारण

Edited By meena, Updated: 13 Jun, 2020 12:29 PM

bypoll to the postponed jaura assembly seat know what is the reason

मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य की 24 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव प्रभावित हो गए हैं। इसी कड़ी में मध्यप्रदेश के जौरा विधानसभा सीट का उपचुनाव स्थगित कर दिया गया है। इस बात की जानकारी निर्वाचन आयोग के अतिरिक्त मुख्य...

भोपाल: मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य की 24 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव प्रभावित हो गए हैं। इसी कड़ी में मध्यप्रदेश के जौरा विधानसभा सीट का उपचुनाव स्थगित कर दिया गया है। इस बात की जानकारी निर्वाचन आयोग के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अरुण तोमर ने दी। निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि राज्य में कोरोना का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इसके कारण प्रचार और वोटर वैरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) व इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) से वोटिंग कराने में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है। इसे देखते हुए फिलहाल मुरैना की जौरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव अब निर्धारित छह महीने की अवधि में नहीं हो पाएंगे। वहीं आगरमालवा की खाली सीट के संबंध में अभी कोई फैसला नहीं हुआ है।

PunjabKesari

आपको बता दें कि राज्य की दो विधानसभा सीटों मुरैना की जौरा सीट के कांग्रेस विधायक बनवारीलाल शर्मा के निधन के कारण रिक्त हुई थी। नियमों के अनुसार इस सीट पर 6 महीने के अंदर अंदर उपचुनाव होना जरुरी था लेकिन प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग के लिए वर्तमान परिस्थिति में उपचुनाव कराना संभव नहीं है। यह उपचुनाव स्थगित कर दिया है। वहीं, आगरमालवा सीट भाजपा के मनोहर ऊंटवाल के निधन के कारण 31 जनवरी 2020 को खाली हुई थी। नियमानुसार वहां भी 30 जुलाई 2020 तक उपचुनाव होना लाजमी है लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते इस पर भी उपचुनाव होना संभव नहीं है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!