अंग्रेजों के समय का रेजीडेंसी एरिया का नया नाम हुआ महाराणा बख्तावर सिंह, विकास कार्यों को भी मिली हरी झंडी

Edited By Devendra Singh, Updated: 26 Sep, 2022 06:33 PM

change of residency area during british era in indore

इंदौर में अंग्रेजों के समय का रेजीडेंसी एरिया के नाम को बदलने का प्रस्ताव इंदौर नगर निगम में पारित हुआ।

इंदौर (सचिन बहरानी): इंदौर की नई नगर सरकार (city ogvernment indore) के एमआईसी मेंबर पूर्व महापौर नियाज इंदौर नगर निगम (indore nagar nigam) के ऑफिस में पहली बैठक आयोजित हुई। जिसमें करोड़ों के काम के संकल्प पारित हुए। इसके साथ ही अंग्रेजों के जमाने की बनी इंदौर की रेजीडेंसी (Residency) का नाम भी बदलाव करने का संकल्प पारित हुआ। साथ ही लता मंगेशकर की मूर्ति स्थापित करने का भी संकल्प पारित हुआ। 

इंदौर नगर की नई सरकार के एमआईसी मेंबर और महापौर ने आज पहली बैठक निगम ऑफिस में आयोजित की। बैठक में इंदौर शहर को संवारने की सड़कें बनाने के करोड़ों के काम के संकल्प पारित किया। महापौर पुष्यमित्र भार्गव (indore mayor) ने बताया कि नवरात्रि (navratri 2022) के शुरू दिन आज एमआईसी की पहली बैठक आयोजित की गई। जिसमें कई संकल्प पारित किए गए। इसके साथ ही इंदौर में अंग्रेजों के जमाने के समय बना रेजीडेंसी एरिया (Residency area), जो अंग्रेजों के जमाने की गुलामी के प्रतीक को आज भी दिखता है, उसे रेजीडेंसी एरिया का नाम बदलने का संकल्प पारित किया गया। अब रेजीडेंसी एरिया का नाम महाराणा बख्तावर सिंह क्षेत्र के नाम से जाना जाएगा। इसका संकल्प पारित किया है।

लता मंगेशकर (lata mangeshkar) की याद में इंदौर में मूर्ति लगाई जाए, यह भी एक संकल्प पारित किया है और गांधी हॉल परिसर में मूर्ति लगाई जाएगी। इंदौर महापौर ने बताया कि ऐसे ही भारत के क्रांतिकारी जिसमें हरि सिंह नलवा उनके नाम से कुलकर्णी नगर में जो पुल बना है, वह किया जाएगा, उसका भी संकल्प पारित किया है। वैसे ही भाजपा के मध्य प्रदेश के प्रवक्ता रहे उमेश शर्मा के नाम से उनके क्षेत्र में शासकीय कन्या विद्यालय में बगीचे का नाम उनके नाम से करने का संकल्प पारित किया है। 

शेरपुर का नाम बदलकर भी अहिल्या सरोवर के नाम से वह जाना जाए, इसका भी संकल्प पारित किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही 225 करोड़ के निर्माण कार्य इंदौर में होंगे। जिसमें कई सारी सड़कें एनआरआई की होने वाली इंदौर में मीट में दृष्टि से एयरपोर्ट से लेकर एबी रोड़ ओर ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर के आसपास का सौंदर्यीकरण उसके आसपास की सड़कों का निर्माण ग्रीनरी का डेवलपमेंट बड़े गणपति से लेकर एयरपोर्ट तक कि रोड़ को ट्रैफिक नोमस के नाम से मॉडल रोड बनाई जाए जिसमें सर्व सुविधा साइकिलिंग की पार्किंग की सब व्यवस्था रहे। साथ ही जल कार्य से संबंधित 80 से 100 करोड़ के कार्य का करने का संकल्प लिया है। 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!