Video: कमल राज में पशु हांकने की नौकरी करेंगे MP के ग्रेजुएट युवा

Edited By ASHISH KUMAR, Updated: 08 Mar, 2019 02:54 PM

प्रदेश में कमलनाथ सरकार बेरोजगारी से निपटने के लिए स्वाभिमान योजना में युवाओं को मवेशियों को हांकने की भी ट्रेनिंग देगी। इसके लिए बकायदा सरकार ने आवेदन भी बुलाए है। 100  दिन की ट्रेनिंग के बाद इस पद के लिए सरकार 4000  हजार रुपए स्टायपेंड भी देगी। इस...

भोपाल: प्रदेश में कमलनाथ सरकार बेरोजगारी से निपटने के लिए स्वाभिमान योजना में युवाओं को मवेशियों को हांकने की भी ट्रेनिंग देगी। इसके लिए बकायदा सरकार ने आवेदन भी बुलाए है। 100  दिन की ट्रेनिंग के बाद इस पद के लिए सरकार 4000  हजार रुपए स्टायपेंड भी देगी। इस योजना का लाभ 21  से 30  साल तक के युवा ले सकते है। सरकार के इस फैसले का विपक्ष ने मजाक उड़ाया है। विपक्ष का कहना है कि ऐसे करके सरकार ना सिर्फ बेरोजगारी बल्कि युवाओं का भी देशभर में मजाक बना रही है। इधर, सरकार के इस फैसले की चर्चा सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक हो रही है। कुछ इसे सही तो कुछ इसे गलत बता रहे है।

PunjabKesari

सरकार के मवेशियों को हांकने के ट्रेंड में युवा खासी दिलचस्पी भी दिखा रहे हैं। भोपाल और इंदौर में युवाओं ने मवेशी हांकने के ट्रेंड में ट्रेनिंग के लिए आवेदन भी कर रहे हैं। इसके लिए सरकार ने मध्यप्रदेश में अकेले भोपाल और इंदौर जैसे बड़े शहरों में 42 -42 वेकेंसी भी निकाल दी है। योजना में रोजगार ट्रेड में इलेक्ट्रिशियन, एकाउंट असिस्टेंट, मोबाइल रिपेयरिंग, ड्राइवर, फोटोग्राफर जैसे कार्यों के साथ ही पशु हांकने के काम को भी शामिल किया गया हैं। वैसे शहरी इलाकों के कांजी हाउस में गायों व अन्य मवेशियों को हांक कर लाने की व्यवस्था होती है और सरकार इस तरह के ट्रेंड में युवाओं को ट्रेनिंग देने का प्लान कर रही है। युवा स्वाभिमान योजना के पोर्टल पर इस ट्रेंड से जुड़ी जानकारी शामिल है। इस योजना के तहत राज्य सरकार युवाओं को सौ दिन की ट्रेनिंग के जरिए चार हजार रुपये मासिक स्टाइफंड देने की व्यवस्था कर रही है और अब तक ढाई लाख से ज्यादा युवाओं ने इस योजना में पंजीयन कराया है। सरकार के इस कदम का मजाक बन रहा है। हालांकि पशुओं को हांकने के लिए अकेले भोपाल में 12 और इंदौर शहर में 3 पदों के लिए युवा स्वाभिमान योजना के पोर्टल पर आवेदन कर चुके हैं। इस बात का भी आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि बेरोजगारों की परिस्थितियां उन्हें क्या-क्या करने को मजबूर कर रही हैं और क्यों कर रहीं हैं?

PunjabKesari

जिले के हिसाब से पोस्ट को देखा जाए तो अकेले भोपाल जिले में इसके लिए 50 पोस्ट है। इनमें से भोपाल शहर में 42 तो वहीं बैरसिया में 8 पोस्ट निकाली गई हैं. इसके बाद इंदौर ज़िले में 106 पोस्ट, आगर जिले में 52 पोस्ट, अलीराजपुर में 25 पोस्ट, अशोकनगर में 45 पोस्ट, बालाघाट में 68 पोस्ट, बड़वानी में 64 पोस्ट, बैतूल में 83 पोस्ट, भिंड में 101 पोस्ट, बुराहनपुर में 36 पोस्ट, छतरपुर में 134 पोस्ट और छिंदवाड़ा में 163 पोस्ट रखी गई हैं।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!