PM

मप्र में लम्पी से 101 मवेशियों की मौत, चौहान ने कहा कि पशुओं का मुफ्त टीकाकरण किया जाएगा

Edited By PTI News Agency, Updated: 21 Sep, 2022 03:00 PM

pti madhya pradesh story

भोपाल, 21 सितंबर (भाषा) मध्यप्रदेश में अब तक कुल 7,686 मवेशी लम्पी रोग से संक्रमित पाए गए हैं और उनमें से 101 मवेशियों ने इस बीमारी से दम तोड़ दिया है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

भोपाल, 21 सितंबर (भाषा) मध्यप्रदेश में अब तक कुल 7,686 मवेशी लम्पी रोग से संक्रमित पाए गए हैं और उनमें से 101 मवेशियों ने इस बीमारी से दम तोड़ दिया है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को स्थिति की समीक्षा के लिए बैठक की और घोषणा की कि मवेशियों का टीकाकरण मुफ्त किया जाएगा।

अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को बीमारी के प्रसार को नियंत्रित करने और राज्य के बाहर से मवेशियों की आवाजाही रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिया।
उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे कीटनाशक फैलाकर मक्खियों, मच्छरों और अन्य कीड़ों को मारना सुनिश्चित करें और स्थिति सामान्य होने तक जानवरों की बिक्री/खरीद के लिए मेलों के आयोजन पर प्रतिबंध लगायें ।
इस रोग के लक्षण में हल्का बुखार, पैरों में सूजन, दूध उत्पादन में कमी, बहुत अधिक लार, आंखों और नाक से पानी का निकलना आदि शामिल हैं।

इस रोग के कारण मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा सहित आठ से अधिक प्रदेशों में हजारों मवेशियों की मौत हो चुकी है।
मुख्यमंत्री चौहान की अध्यक्षता में हुई बैठक में अधिकारियों द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार राज्य में कुल संक्रमित मवेशियों में से अब तक 5,432 स्वस्थ हो चुके हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में यह बीमारी राज्य के कुल 52 जिलों में से 26 जिलों में फैल चुकी है और इसे लेकर सतर्क रहना जरुरी है।
उन्होंने अधिकारियों को घरेलु पशु मालिकों को बीमारी और इसकी रोकथाम के बारे में सूचित करने के लिए ग्राम सभा की बैठक बुलाने का निर्देश दिया तथा मवेशियों को टीकाकरण विशेषकर गौशालाओं में टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए कहा।
बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण निशुल्क किया जाएगा और सरकार पशुओं को बचाने के लिए उसी तरह काम करेगी जैसे उसने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी।
चौहान ने प्रभावित पशुओं को स्वस्थ पशुओं से अलग बाड़े में रखने के भी निर्देश दिए।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

India

178/10

18.3

South Africa

227/3

20.0

South Africa win by 49 runs

RR 9.73
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!