MP में 15 सौ मेगावाट के सोलर पार्कों का भूमिपूजन, सीएम शिवराज ने बिजली बचाने के दिए टिप्स

Edited By meena, Updated: 25 Nov, 2021 05:03 PM

bhoomipujan of 15 hundred mw solar parks in mp

केंद्रीय उर्जा मंत्री आर के सिंह ने आज सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ शाजापुर में 15 सौ मेगावाट के सोलर पार्कों का भूमिपूजन किया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्जवित करके की गई। समारोह में बिजली खरीद और अन्य परियोजना अनुबंध पर हस्ताक्षर एवं दस्तावेज...

शाजापुर: केंद्रीय उर्जा मंत्री आर के सिंह ने आज सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ शाजापुर में 15 सौ मेगावाट के सोलर पार्कों का भूमिपूजन किया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्जवित करके की गई। समारोह में बिजली खरीद और अन्य परियोजना अनुबंध पर हस्ताक्षर एवं दस्तावेज आदान-प्रदान किए गए। इसी समारोह में प्रदेश में उर्जा साक्षरता अभियान की शुरुआत भी किया गया। केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने इस दौरान मध्य प्रदेश सरकार का गुणगान किया और कहा कि मध्य प्रदेश आज शिवराज सिंह के नेतृत्व विकास कर रहा है।


केंद्रीय उर्जा मंत्री आर के सिंह आज सुबह ही भोपाल पहुंचे थे जहां  सीएम शिवराज ने उनका भव्य स्वागत किया। इसके बाद को वे शाजापुर के लिए रवाना हुए। जहां 15 सौ मेगावाट के सोलर पार्कों का भूमिपूजन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार ने मध्य प्रदेश के साथ देश में भी ऊर्जा के क्षेत्र में तरक्की की है। देशभर में 7 साल में 1 लाख 58 हजार मेगावाट उर्जा बढ़ी है। हमारी सरकार द्वारा पूरे देश 1 लाख 59 हजार ग्रिड बनाया है। ऊर्जा को देश के हर कोने में पहुंचा रही है। 987 दिन में हमने हर जिले, गांव में बिजली पहुंचा दी है। बिजली के दामों में भारी कटौती की है। सौर ऊर्जा शून्य प्रदूषण वाली ऊर्जा है। 150 लाख मेगावाट रिन्यूअल एनर्जी का कार्य देश में लग चुका है। भाजपा की सरकार में देश अग्रणी है।

PunjabKesari

वहीं सीएम शिवराज सिंह ने भी कार्यक्रम में उर्जा के क्षेत्र का सरकार की प्राप्तियां गिनाई। उन्होंने कहा कि 2030 तक भारत 50% बिजली नवकरणीय ऊर्जा के माध्यम से बनाएगा। प्रदेश सरकार लोगों को सस्ती बिजली दे रही है। इसके लिए बाकायदा सरकार 21 हजार करोड़ रुपये खर्च कर रही है। वहीं सीएम ने ऊर्जा साक्षरता अभियान को लेकर अनावश्यक रूप से बिजली का उपयोग नहीं करने के लिए सलाह दी। उन्होंने कहा कि जितनी जरूरी हो उतनी ही बिजली जलाएं। फालतू बिजली ना जले इसका ध्यान रखना। सीएम ने कहा कि मैं खुद सीएम हाउस में एक भी बल्ब फालतू नहीं चलने देता कई बार मैं खुद बिजली का बल्ब बुझाता हूं। जहां पर आकर्षक रोशनी हो वहां भी बिजली का उपयोग करने से बचे। एलइडी बल्ब का इस्तेमाल करें ताकि कम बिजली इस्तेमाल हो। सीएम ने कहा कि मैं खुद भी बिजली बचाऊंगा और आप सब से भी अपील करता हूं कि आप भी बिजली बचाएं।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!