MP में इस वजह से BJP को मिली हार, संघ ने रिपोर्ट में किया खुलासा

Edited By suman, Updated: 29 Dec, 2018 03:10 PM

bjp warns of this strategy warns rss

मध्य प्रदेश में 15 साल बाद भाजपा सत्ता से बाहर हो गई है। ऐसा तब हुआ है जब केंद्र में मोदी सरकार है और प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान का लोकप्रिय चेहरा और अनगिनत योजनाएं|। इसके बावजूद पार्टी को हार का सामना करना पड़ा। अब सामने लोकसभा चुनाव का लक्ष्य है,...

भोपाल: मध्यप्रदेश में 15 साल बाद भाजपा सत्ता से बाहर हो गई है। ऐसा तब हुआ है जब केंद्र में मोदी सरकार है और प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान का लोकप्रिय चेहरा और अनगिनत योजनाएं|। इसके बावजूद पार्टी को हार का सामना करना पड़ा। अब सामने लोकसभा चुनाव का लक्ष्य है, लेकिन उससे पहले इस हार के क्या मायने हैं और क्या कारण।
 

PunjabKesari

जिसके चलते बीजेपी चौथी बार सरकार बनाने में सफल नहीं हो सकी, जबकि इस बार 200 पार का दावा किया जा रहा था। एंटी इंकम्बैंसी, अपनों की नाराजगी जहां बड़ी वजह सामने आई है, वहीं एट्रोसिटी एक्ट, 'माई का लाल' जैसे बयानों ने पार्टी को नुकसान पहुंचाया है। इसके अलावा भाजपा की प्रचार रणनीति संगठन और मुद्दों से हटकर व्यक्ति केंद्रित रही जिसका खामियाजा भी भुगतना पड़ा। अब इसको लेकर संघ ने भी बीजेपी संगठन को चेताया है और आगे ऐसी गलती न करने की नसीहत दी है। 

 

PunjabKesari

दरअसल, भाजपा के साथ ही संघ भी प्रदेश में हार के कारणों की पड़ताल में जुटा हुआ है।  सुत्रों के अनुसार, संघ ने भाजपा संगठन को एक रिपोर्ट भेजी है, जिसमें हार का एक कारण भाजपा की प्रचार रणनीति संगठन और मुद्दों से हटकर व्यक्ति केंद्रित होना भी बताया है। संघ पदाधिकारियों ने भाजपा के चुनावी नारे 'माफ करो महाराज, हमारा नेता शिवराज' पर भी सवाल उठाया है।
 

PunjabKesari

संघ की रिपोर्ट के मुताबिक इस तरह के नारों से व्यक्तिवादी संगठन की छवि बनती है, जिसका मतदाताओं पर नकारात्मक असर पड़ता है। बीजेपी ने रणनीति के तहत कांग्रेस के दिग्गज नेता को घेरने के लिए इस नारे का चुनाव में जमकर उपयोग किया। इसके बावजूद उनके क्षेत्र में भाजपा को खासा सफलता नहीं मिली| बल्कि यह नारा लोगो की जुबान पर भी चढ़ गया| इसके जवाब में कांग्रेस ने भी 'वक्त है बदलाव का' नारा चुनाव प्रचार में इस्तेमाल किया| जिसका पार्टी को फायदा मिला| 


PunjabKesari

मिली जानकारी के अनुसार, अपनी रिपोर्ट में संघ ने बीजेपी को नसीहत दी है। इसमें कहा गया है कि व्यक्तिगत प्रहार और किसी एक व्यक्ति से जुड़े नारों का उपयोग लोकसभा चुनाव में करने से पार्टी को बचना चाहिए। राष्ट्रीय संगठन ने भी संघ की इस रिपोर्ट के बाद प्रदेश को लेकर लोकसभा की अपनी रणनीति में बदलाव शुरू किया है।

 

 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!