भोपाल में भू-माफिया पर टूटा प्रशासन का कहर, करोड़ों रूपये की बेशकीमती जगह को कराया मुक्त

Edited By meena, Updated: 25 Dec, 2019 04:11 PM

broke administration in bhopal due to land mafia

मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देश के बाद मध्य प्रदेश में सभी तरह के माफिया पर कार्रवाई जारी है। इसी क्रम में राजधानी में मंगलवार को प्रशासन ने कई बड़े बड़े भूमाफिया से ज़मीन मुक्त करवाई। प्रशासन ने एक दिन में करीब 45-50 करोड़ रुपए की...

भोपाल(इज़हार हसन खान): मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देश के बाद मध्य प्रदेश में सभी तरह के माफिया पर कार्रवाई जारी है। इसी क्रम में राजधानी में मंगलवार को प्रशासन ने कई बड़े बड़े भूमाफिया से ज़मीन मुक्त करवाई। प्रशासन ने एक दिन में करीब 45-50 करोड़ रुपए की शासकीय जमीन को माफिया से मुक्त करवाया। इस कार्यवाई में तहसील हुजूर के नीलबड़ में भाजपा नेता और उनके परिजनों के कब्जे से 18 करोड़ की सरकारी जमीन खाली करवाई।

PunjabKesari

इस जमीन पर बने वर्कशॉप और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स को जेसीबी की मदद से गिरा दिया गया। इसी तरह बिसनखेड़ी में माफिया राजू कबाड़ी की कब्जे से 30 करोड़ रुपए की जमीन मुक्त करवाई गई। नेवरी में एक शिक्षक ने वनभूमि में कब्जा कर मकान बना लिया था। जिसका कब्जा भी हटाया गया। सट्टा माफिया बाबू मस्तान के खिलाफ भी कार्रवाई की गई। गौरा गांव के बिसनखेड़ी में भू-माफिया राजू कबाड़ी का ढाबा हटाकर 41.42 एकड़ की सरकारी जमीन मुक्त कराई। इस जमीन की कीमत करीब 30 करोड़ रुपए आंकी जा रही है। यहां सीलिंग की जमीन पर अवैध रूप से ढाबा संचालित किया जा रहा था। हुजूर एसडीएम राजेश श्रीवास्तव ने ग्राम नीलबड़ में नगर निगम क्षेत्र में खसरा नंबर 141 की ढाई एकड़ जमीन पर से विजय मारण, मस्तान मारन और गजराज मारण के परिजनों के अवैध कब्जे से मुक्त कराया।

PunjabKesari

चारोखर निस्तार मद की इस सरकारी जमीन पर वर्कशॉप एवं अन्य खाली संरचनाएं और एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाया गया था। इन्हें तोड़कर ज़मीन नगर निगम को सौंप दी गई है जिसपर अब नगर निगम फेंसिंग करवा रहा है, ताकि आगे कोई कब्जा न कर सके।

गुलाब और मिठाई देकर किया स्वागत
ग्राम नेवरी की कंफर्ट ग्रीन कॉलोनी के पास वन भूमि पर शिक्षक हरगोविंद यादव ने अवैध रूप से 800 वर्गफीट का मकान बनाया था। इसे एसडीएम बैरागढ़ मनोज उपाध्याय ने जेसीबी की मदद से तुड़वाकर जमीन को अतिक्रमण मुक्त करवाया। इस जमीन की कीमत करीब 20 लाख रुपए आंकी जा रही है। सट्टा माफिया बाबू मस्तान ने बागउमराव दूल्हा में तीन मंजिला मकान अवैध रुप से बना रखा था।

PunjabKesari

एसडीएम शहर जमील खान ने  3500 वर्गफीट जमीन पर बने उस मकान को जेसीबी की मदद से गिरवा दिया। बाबू मस्तान के खिलाफ थाना ऐशबाग, जहांगीराबाद और मंगलवारा थाने में हत्या का प्रयास, मारपीट, जुआ एक्ट सहित अन्य गंभीर धाराओं के तहत मामले दर्ज हैं। इधर, नगर निगम की अतिक्रमण हटाने वाली टीम का गुलाब और मिठाई देकर बाबू मस्तान ने स्वागत कर कहा कि भाजपा से नजदीकी की चलते यह कार्रवाई हो रही है।

PunjabKesari

राजधानी के प्रोफेसर कॉलोनी स्थित भू-माफिया अशोक गोयल के मकान का द्वितीय तल गिराया गया। यह तल अवैध रूप से बनाया गया था। इसे एसडीएम गोविंदपुरा मनोज वर्मा ने जेसीबी की मदद से गिरवाया। वहीं औद्योगिक क्षेत्र गोविंदपुरा में पांच हजार वर्गफीट पर स्थानीय बदमाश चंद्रभान ने अवैध रूप से मकान बना रखा था। इसे ध्वस्त कर जमीन को अतिक्रमण मुक्त करवाया गया। एसडीएम एमपी नगर राजेश गुप्ता ने भू-माफिया विजय श्रीवास्तव द्वारा सीलिंग की जमीन पर बरखेड़ा पठानी में अवैध रूप से बनए गए मैरिज गार्डन की जमीन को कब्जा मुक्त करवाकर नगर निगम के हैंडओवर करवाया गया।

PunjabKesari

वहीं एसडीएम बैरसिया आशीष सांगवान ने राजस्व निरीक्षक से रिपोर्ट लिए जाने पर जिस भूमि पर अवैध कालोनी की जानकारी प्राप्‍त हुई है तथा उन स्थानों में अवैध कालोनाईजिंग का कार्य हो रहा है उनमें प्रमुख रूप से बैरसिया नगर पालिका क्षेत्र, ग्राम नरेला वाज्याप्त एवं ग्राम रतुआ रतनपुर है। एसडीएम ने लगभग दो दर्जन लोगों से नगर पालिका अधिनियम 1961 के अधीन मध्यप्रदेश नगर पालिका कालोनाईजर का रजिस्ट्रीकरण निर्वन्धन तथा शर्ते नियम की धारा 339(क), 339 (ख) तथा कालोनाईजर नियमों का उल्लंघन होने के कारण मध्यप्रदेश पंचायत राज एवं स्वराज अधिनियम 1993 के अधीन मध्य‍प्रदेश ग्राम पंचायत कालोनाईजर का रजिस्ट्रीकरण निर्वन्धन तथा शर्ते नियम की धारा 61(ख) के अंतर्गत नोटिस जारी कर दिनांक 30 दिसबंर तक जबाब मांगा  है

 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!