शिवरात्रि पर्व पर शिवालयों में लगेंगे गंगाजल के स्टॉल, डाक विभाग ने किए हैं खास इंतजाम

Edited By shahil sharma, Updated: 10 Mar, 2021 08:35 PM

gangajal stall established in temples at gwalior

भारतीय डाक विभाग ने पिछले साल की तरह इस साल भी महाशिवरात्रि पर्व पर गंगोत्री का गंगाजल श्रद्धालुओं को उपलब्ध करवाने के लिए शहर के प्रसिद्ध शिवालयों पर  स्टॉल लगाने जा रही है। ये स्टॉल बुधवार देर रात से लगाए जाएंगे, जहां गुरुवार को दिन भर शिवरात्रि...

ग्वालियर (अंकुर जैन): भारतीय डाक विभाग ने पिछले साल की तरह इस साल भी महाशिवरात्रि पर्व पर गंगोत्री का गंगाजल श्रद्धालुओं को उपलब्ध करवाने के लिए शहर के प्रसिद्ध शिवालयों पर  स्टॉल लगाने जा रही है। ये स्टॉल बुधवार देर रात से लगाए जाएंगे, जहां गुरुवार को दिन भर शिवरात्रि के पर्व पर श्रद्धालुओं को गंगाजल उपलब्ध हो सकेगा।

दरअसल पिछले 3 साल से डाक विभाग श्रद्धालुओं को हरिद्वार और गंगोत्री का गंगा जल उपलब्ध करवा रहा है। वैसे तो साल भर ही गंगाजल की बिक्री डाक विभाग के द्वारा की जाती है, लेकिन महाशिवरात्रि पर्व पर अभिषेक के लिए गंगोत्री के गंगाजल का विशेष महत्व है।

श्रद्धालुओं को ये गंगाजल 250 एमएल की बोतल में उपलब्ध करवाया जा रहा है। गंगाजल की बोतल 30  रुपये में लोगों को वितरित की जा रही है। पिछले 2 दिनों से डाक विभाग में गंगाजल लेने वालों की भीड़ उमड़ रही है। श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए डाक विभाग ने इस बार 15 पेटी गंगाजल मंगवाया है। डाक विभाग का कहना है कि पिछले साल कोरोना संक्रमण के कारण लोगों का बाहर निकलना बेहद कम संख्या में हुआ।

ऐसे में डाक विभाग ने उन्हें घर के पूजा पाठ से लेकर दूसरे कार्यों में प्रयोग होने वाले गंगाजल को उपलब्ध करवाने के लिए विशेष प्रयास किए हैं। इसके चलते लोगों को शिवरात्रि के पर्व पर ये गंगाजल उपलब्ध करवाया जा रहा है। गौरतलब है कि पिछले साल करीब 1000 बोतलों का विक्रय डाकघर से हुआ था। वहीं, इस बार डाकघर और शिवालयों पर लगे स्टॉल में बिक्री ज्यादा होने की उम्मीद है।

 

 

Related Story

Trending Topics

Ireland

221/5

20.0

India

225/7

20.0

India win by 4 runs

RR 11.05
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!