कोरोना वायरस का असर, चैत्र नवरात्र के पहले दिन मंदिरों में नहीं पहुंचे श्रद्धालु, पुलिस की सख्ती से सड़कों पर सन्नाटा

Edited By Jagdev Singh, Updated: 25 Mar, 2020 01:53 PM

impact corona virus devotees not reach temples on 1st day chaitra navratri

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कर्फ्यू के दूसरे दिन बुधवार को पुलिस की सख्ती की वजह से शहर की सड़कें सुबह से सुनसान हैं। चैत्र नवरात्र के पहले दिन मंदिरों में श्रद्धालु माता के दर्शन और पूजन के लिए नहीं पहुंचे। शहर के अधिकांश देवी मंदिरों में सुबह...

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कर्फ्यू के दूसरे दिन बुधवार को पुलिस की सख्ती की वजह से शहर की सड़कें सुबह से सुनसान हैं। चैत्र नवरात्र के पहले दिन मंदिरों में श्रद्धालु माता के दर्शन और पूजन के लिए नहीं पहुंचे। शहर के अधिकांश देवी मंदिरों में सुबह जल्दी घट स्थापना के बाद पट बंद कर दिए गए। दूध की सप्लाई में कोई बाधा नहीं आई। शहर में पिछले 2 दिन से कोरोनावायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया। एक मरीज का एम्स के आइसोलेशन में है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बुधवार रात देश के नाम संबोधन के बाद बाजार में अचानक भीड़ उमड़ पड़ी। इसके बाद प्रदेश सरकार ने कहा कि जरूरत के सामान की कोई दिक्कत नहीं आएगी, लेकिन, फिर भी दुकानों पर भीड़ लगी रही। लोग असावधानी पूर्वक बाजारों में निकले। सबसे ज्यादा भीड़ पुराने भोपाल के बाजारों में देखने मिली। जिला प्रशासन ने कहा है कि मेडिकल की दुकानों के साथ ही आज से किराना की दुकानें भी खुलेंगी। इसलिए किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है। किराने के सामान को होम डिलीवरी भी अगले दो-तीन दिन में शुरू हो सकती है।

चैत्र नवरात्र बुधवार से शुरू हो गए हैं। मंगलवार शाम पूजन सामग्री की दुकान नहीं खुलने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। कुछ व्यवसायियों ने घर से ही पूजन सामग्री सप्लाई की। हालांकि कुछ दुकानों पर दुकानदार आधा शटर खोलकर सामान बेचते रहे। बुधवार सुबह पूजन सामग्री दुकानें जरूर खुली हैं।

भोपाल में लॉकडाउन और कर्फ्यू के दौरान रोजमर्रा की चीजों की आपूर्ति करने और कालाबाजारी रोकने के लिए डीआईजी शहर इरशाद वली और कलेक्टर तरुण पिथोड़े समेत पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की रात को बैठक हुई। इसमें निर्देश दिए गए हैं कि शहर में किसी भी प्रकार की कालाबाजारी न हो, किसी प्रकार के विवाद की स्थिति न बने। आवश्यतानुसार फोन पर ऑर्डर लेकर होम डिलिवरी शुरू करें। दुकान और संस्थान पर किसी प्रकार की भीड़ न लगाएं। शासन के सभी दिशा-निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन करें।

जिला प्रशासन ने जरूरी काम से बाहर जाने वाले लोगों के पास की व्यवस्था की है। जिन लोगों को पास की आवश्यकता है वे 7049106300, 9425860489, 8602744849,  7049105241 पर संपर्क कर सकते हैं।

वहीं जेपी अस्पताल में भर्ती कोरोना के 6 संदिग्धों में 5 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। एक की रिपोर्ट आना बाकी है। अक्षय अस्पताल में भर्ती एक मरीज की रिपोर्ट भी निगेटिव है। शहर में रविवार को मिली पहली कोरोनापॉजिटिव का एम्स में इलाज चल रहा है। उसे कोई तकलीफ नहीं है। उसके पिता और अन्य रिश्तेदारों के सैंपल भी मंगलवार को लिए गए हैं। अभी तक युवती और उसके पिता के संपर्क में आए 157 लोगों की पहचान कर उन्हें अलग रहने को कहा गया है। भोपाल में 379 लोग घरों में आइसोलेशन में हैं।

इस दौरान कोरोनावायरस का संक्रमण रोकने के लिए अस्पतालों में भीड़ कम की जा रही है। इसके लिए मेडिकल कॉलेजों से संबद्ध अस्पतालों व जिला अस्पतालों में आगामी आदेश तक के लिए सामान्य ओपीडी मंगलवार से बंद कर दी गई है। यहां सिर्फ फ्लू ओपीडी में सर्दी-जुकाम के मरीजों और मेडिकल, सर्जिकल, ट्रामा, मातृ एवं शिशु रोग संबंधी इमरजेंसी में रोगियों को इलाज मिलेगा। इसका मकसद यह है कि अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं का ज्यादा उपयोग कोरोना संदिग्धों और मरीजों के लिए किया जा सके। स्वास्थ्य आयुक्त ने सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी किए हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!