नगरीय निकाय चुनाव में NCC and NSS छात्रों की लगेगी ड्यूटी, स्टाफ की कमी के चलते लिया फैसला

Edited By Devendra Singh, Updated: 22 Jun, 2022 04:23 PM

ncc and nss student get duty in panchayat and urban body election 2023

नगरी निकाय और पंचायत (panchayat and urban body election 2023) के चुनाव में इस बार ग्वालियर जिला प्रशासन (gwalior district administration) और पुलिस एक अनोखा प्रयोग करने जा रहा है।

ग्वालियर (अंकुर जैन): मध्य प्रदेश में नगरी निकाय और पंचायत (panchayat and urban body election 2023) के चुनाव में इस बार ग्वालियर जिला प्रशासन (gwalior district administration) और पुलिस एक अनोखा प्रयोग करने जा रहा है। मतदान के लिए प्रशासन इस बार एनसीसी (NCC) और एनएसएस (NSS) के छात्र छात्राओं को विशेष पुलिस अधिकारी बनाने जा रहा है। ट्रेनिंग के बाद अब चुनाव में इनकी ड्यूटी लगाई जाएगी। ग्वालियर में नगरी निकाय और पंचायत चुनाव के दौरान इस बार पुलिस और प्रशासन के पास स्टाफ की कमी नहीं रहेगी।

चुनाव में NCC and NSS की लगेगी ड्यूटी 

इसके लिए जिला प्रशासन एक अनोखा प्रयोग करने जा रहा है। दरअसल हर बार स्टाफ की कमी से प्रशासन को जूझना पड़ता था। लेकिन इस बार इसके लिए एनसीसी और एनएसएस (NCC) और एनएसएस (NSS) के छात्र छात्राओं को ट्रेनिंग दी गई है, जिनकी ड्यूटी चुनाव में लगाई जाएगी। एनएसएस के 352 और एनसीसी के 85 छात्र छात्राओं को मिलाकर कुल 437 छात्र छात्राओं को ग्वालियर के जीवाजी यूनिवर्सिटी (jiwaji university gwalior) के अटल सभागार में पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों द्वारा ट्रेनिंग दे दी गई है। अब मतदान के दिन इन सभी की ड्यूटी लगाई जाएगी।

ड्यूटी के बाद किया जा सकता है सम्मानित

हालांकि इन छात्र-छात्राओं की ये नियमित नहीं बल्कि अस्थाई ड्यूटी है। ड्यूटी के बाद इन्हें एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। सिर्फ इतना ही नहीं अच्छा काम करने पर इन्हें वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सम्मानित भी किया जा सकता है। इस ट्रेनिंग के बाद एनसीसी और एनएसएस (student of NCC and NSS) के छात्र छात्राएं काफी खुश नजर आ रहे हैं।

समझाई गई ड्यूटी की गाइडलाइन 

एनसीसी और एनएसएस (NCC) और एनएसएस (NSS) के इन छात्र-छात्राओं की ड्यूटी मतदान केंद्र के अलावा पूरे परिसर में लगाई जाएगी। जिससे आने जाने वाले लोगों पर भी नजर रखी जा सके। हालांकि ड्यूटी के दौरान ये अकेले नहीं रहेंगे बल्कि एक वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेगा। ट्रेनिंग के दौरान इन्हें ड्यूटी की बारीकियां समझाईं गई हैं। इसके अलावा लोगों से व्यवहार कुशलता, जरूरतमंद की मदद करना और आदर्श आचार संहिता के नियमों का पालन करना भी समझाया गया है।

Related Story

Trending Topics

Ireland

221/5

20.0

India

225/7

20.0

India win by 4 runs

RR 11.05
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!