MP के इस जिले में दशहरे के दिन दहन की बजाय लंकापति की होती है पूजा, लोग आरती उतारकर लगाते हैं जयकारें

Edited By meena, Updated: 05 Oct, 2022 06:31 PM

ravana is worshiped on dussehra in this district of mp

देश भर में दशहरे के दिन लंकापति रावण का दहन किया जाता है और रावण को बुराई का प्रतीक माना जाता है, लेकिन भारत देश के कई हिस्सों में आज भी रावण की पूजा होती है। सतना जिले के कोठी कस्बे में थाना परिसर के अंदर रावण की प्रतिमा स्थापित है

सतना(अनमोल मिश्रा): देश भर में दशहरे के दिन लंकापति रावण का दहन किया जाता है और रावण को बुराई का प्रतीक माना जाता है, लेकिन भारत देश के कई हिस्सों में आज भी रावण की पूजा होती है। सतना जिले के कोठी कस्बे में थाना परिसर के अंदर रावण की प्रतिमा स्थापित है और हर साल दशहरा के अवसर पर ग्रामीण रावण की पूजा करते हैं। कोठी के रहने वाले मिश्रा परिवार पिछले 40 सालों से लंकापति रावण की पूजा करते चले आ रहे हैं। 

PunjabKesari

भारत को अद्भुत परंपराओं और संस्कृति से भरा देश माना जाता है। जहां पूरे देश में दशहरा को धूमधाम से मनाया जाता है, बुराई पर सच्चाई की जीत स्वरूप रावण का पुतला दहन किया जाता है, तो दूसरी ओर सतना जिले के कोठी में रावण का दहन करने के बजाय उसकी जय जयकार करते हैं और पूजा करते हैं।

PunjabKesari

इतना ही नहीं ये लोग रावण को अपना रिश्तेदार मानते हैं। पुराणों में किए गए उल्लेख के अनुसार रावण महाज्ञानी और पंडित था, जिसकी वजह से कई जगहों पर रावण को पूजा जाता है। रमेश मिश्रा बताते हैं कि वह सभी उनके दशानन के वंशज हैं, इसलिए वह रावण की पूजा अर्चना करते चले आ रहे हैं।
PunjabKesari

इसके अलावा भी गांव के काफी लोग रावण की इस पूजा में शामिल होते हैं, रावण सबसे ज्ञानी थे, जिन्होंने ब्रम्हा, विष्णु, महेश तीनों देवताओं को अपनी तपस्या से प्रसन्न किया था, जिसे वेद पुराण का ज्ञान था, उन्हीं के लिए भगवान राम की लीला रची गई और रावण का अंत किया गया।

PunjabKesari

रावण में अहंकार भले ही था, लेकिन उनकी भक्ति, तप और ज्ञान पूजने लायक है। रमेश मिश्रा का कहना है थाना परिसर के अंदर बरसों पुरानी रावण की प्रतिमा की वह लगातार दशहरे के दिन बड़े धूमधाम से पूजा करते चले आ रहे हैं, उनके के बाद उनके वंशज इस परंपरा को निभाएंगे।

Related Story

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!