बिना मंजूरी के संचालित हो रही खदान, जमीन के बदले नौकरी का वादा नहीं हुआ पूरा

Edited By Vikas Tiwari, Updated: 14 May, 2023 11:37 AM

villagers protest against rowghat iron ore mines in kanker

कांकेर में बिना ग्राम पंचायत की मंजूरी से रावघाट लौह अयस्क माइंस संचालित हो रही है। दूसरी ओर क्षेत्र के ग्रामीण अपनी मांगों को लेकर लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं।

कांकेर (लीलाधर निर्मलकर): अंतागढ़ में जब से रावघाट लौह अयस्क माइंस (Rawghat Iron Ore Mines) का काम शुरु हुआ है, तब से लगातार माइंस विवादित ही रहा है। क्षेत्र के ग्रामीण बुनियादी सुविधाओं की मांगों को लेकर हमेशा धरना प्रदर्शन, चक्काजान जैसे आंदोलन करते रहे हैं। लेकिन रावघाट माइंस प्रबंधक क्षेत्र के विकास के लिए किसी प्रकार से कोई कार्य नहीं हुआ है, जिसे लेकर प्रभावित गांव के ग्रामीण एक बार फिर आठ अप्रैल से भैसगाव दंडकवन के पास अनिश्चित कालीन हड़ताल पर बैठ गए हैं, जो अब भी जारी है।  

PunjabKesari

बिना मंजूरी के संचालित हो रही है खदान  

ग्रामीणों का कहना है रावघाट माइंस बिना ग्राम पंचायत के मंजूरी बिना के संचालित हो रही है। जबकि माइंस 5वीं अनुसूची क्षेत्र में आता है, ऐसे में ग्राम पंचायत की मंजूरी जरुरी होती है। ग्रामीणों का आरोप है कि अंतागढ़- नारायणपुर मार्ग पूरी तरह से जर्जर है, जिसके चौड़ीकरण की मांग ग्रामीण कई सालों से कर रहे हैं लेकिन अभी तक चौड़ीकरण का काम पूरा नहीं हुआ है। इसी सड़क पर भारी भरकम माइंस की भारी वाहन का आवाजाही होती है, जिससे कई दुर्घटना घटित भी हो चुकी है। 

जमीन के बदले नौकरी का वादा नहीं हुआ पूरा 

इसके साथ ही बीएसपी द्वारा रावघाट रेल लाइन में प्रभावित किसान को अब तक नौकरी भी नहीं मिली है। जबकि बीएसपी द्वारा जमीन के बदले नौकरी देने का वादा किया था जो अआज तक धूरा है। ग्रामीणों द्वारा सड़क चौड़ीकरण होने के बाद ही माइंस की गाड़ी चलाने की बात कह कर माइंस की गाडियां पूरी तरह से बंद कर दिए हैं और जब तक क्षेत्र में बुनियादी सुविधा का अभाव बना हुआ है। अंतागढ़ से नारायणपुर तक मार्ग का चौड़ीकरण नहीं हो जाता तब तक माइंस की भारी वाहन पर रोक एवं अनिश्चित कालीन धरना प्रदर्शन जारी रहने की बात कही गई है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!