इस महिला DSP के सामने मुर्दे भी बता देते हैं अपने कातिल का नाम, अब तक 20 से ज्यादा ब्लाइंड मर्डर कर चुकी सॉल्व

Edited By meena, Updated: 08 Mar, 2023 01:21 PM

dsp apoorva kiledar s story on international women s day

जबलपुर पुलिस में एक ऐसी महिला डीएसपी है जिसके सामने मुर्दे भी अपने कातिल का नाम बता देते हैं।

जबलपुर(विवेक तिवारी): जबलपुर पुलिस में एक ऐसी महिला डीएसपी है जिसके सामने मुर्दे भी अपने कातिल का  नाम बता देते हैं। इस महिला डीएसपी ने अब तक 20 से ज्यादा ब्लाइंड मर्डर का खुलासा किया है। ये ब्लाइंड मर्डर ऐसे थे जिसमें आधुनिक तकनीक भी फेल हो गई थी यहां ना तो आपको सीसीटीवी मिला ना कोई आस पास मोबाइल का टावर जिससे कि आप आरोपी तक पहुंच पाए लेकिन बेहतरीन नेटवर्क और लाजवाब सूझबूझ के साथ ऐसी ही मर्डर मिस्ट्री को सुलझाने में इस महिला डीएसपी ने महारत हासिल कर ली है। हम बात कर रहे हैं जबलपुर में पदस्थ डीएसपी ग्रामीण अपूर्वा किलेदार की। अपूर्वा किलेदार 2017 बैच की डीएसपी है और साल 2020 से जबलपुर में पदस्थ है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर हमने इनके चुनौती भरे कार्य के बारे में पड़ताल की और जाना कि किस तरह से वे इस मुकाम तक पहुंची और इस चुनौती भरे पेशे में लगातार सफलता अर्जित कर रही है।

PunjabKesari

मां का सपना था बेटी बने अफसर तो कर दिखाया

अक्सर देखा जाता है कि घर में कोई बड़ा अफसर हो तो हम उनको फॉलो करते हुए सफलता की राह पर चल पड़ते हैं लेकिन अपूर्वा किलेदार के पहले कोई भी उनके घर में अफसर नहीं था। पिता नवाब किलेदार किसान थे लेकिन मां सुधा किलेदार के जज्बे को देखा जाए तो वे अपने बच्चों का जीवन तो बेहतर करना ही चाहती थी लेकिन समाज सेवा की दिशा में उनका जज्बा अनुकरणीय था अपूर्वा की मां नरसिंहपुर के करेली के एक छोटे से गांव  भुगवाड़ा में बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने लगी थी। उनके मन में जज्बा था कि एक शिक्षित समाज सभी जगह रहे। वे अपनी बेटी के लिए भी यही सोचती थी लिहाजा बचपन से ही अपूर्वा के मन में सिविल सर्विस की ओर जाने का मूल मंत्र मन भर दिया था, अपूर्वा भी अपनी मां के सपने को पूरा करने के लिए संकल्पित हो चुकी थी लेकिन साल 2009 में जब अपूर्वा दसवीं क्लास में थी तभी उनकी मां का निधन हो गया और अब अपूर्वा का संकल्प और भी मजबूत हो गया। मां के द्वारा दिखाई हुई राह को पूरा करने का मन में जज्बा बरकरार रहा अपूर्वा ने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में बी ई डिग्री हासिल की। अपूर्वा पढ़ाई में इतनी कुशाग्र बुद्धि की थी कि वे 2 साल तक कुलाधिपति छात्रवृत्ति से सम्मानित होती रही साथ ही दो बार यूनिवर्सिटी टॉपर रही। ग्रेजुएशन के बाद अपूर्वा ने सिविल सर्विस की ओर रुख किया साल 2013 ,14 और 15 में उन्होंने एमपीपीएससी की परीक्षा दी और तीनों परीक्षाओं में सफलता भी अर्जित की और 2017 से वे डीएसपी के रूप में सेवा दे रही है।

PunjabKesari

ब्लाइंड मर्डर सुलझाना सबसे बड़ी चुनौती

आमतौर पर देखा जाता है कि मर्डर केस सुलझाने में पुरुष अफसरों को वरीयता दी जाती है लेकिन जबलपुर में खास बात यह है कि यहां पर बड़े से बड़े ब्लाइंड मर्डर को डीएसपी  अपूर्वा किलेदार ने सुलझा कर  समानता का सिद्धांत भी साबित कर दिया है ।यह बताने के लिए काफी है कि महिलाएं वास्तविक रूप में शक्ति स्वरूपा ही है जो हर मुकाम पर सफलता का झंडा गाड़ ही देती है। अपूर्वा किलेदार के हिस्से में ग्रामीण इलाका है लिहाजा ग्रामीण इलाके में जो भी मर्डर होते हैं वहां पर चुनौती यही रहती है कि सीसीटीवी नहीं मिल पाते हैं और गवाहों की भी बेहद कमी देखी जाती है ऐसे में मौके पर जाकर किसी भी मर्डर को सुलझाना चुनौती से कम नहीं होता है लेकिन ग्रामीण इलाकों के 20 मर्डर केस ऐसे रहे जो बेहद चुनौतीपूर्ण थे लेकिन उन को सुलझाने में अपूर्वा किलेदार ने दिन रात एक कर दिया और सभी मर्डर केस सुलझा लिए गए ।अपूर्वा  किलेदार बताती है कि किसी भी मर्डर मिस्ट्री को सॉल्व करना आरोपियों को पकड़ना और जेल भेज देना यहां तक हम नहीं रुकते हैं हमारा मकसद साफ होता है कि आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा मिले।

PunjabKesari

कोरोना काल में इंदौर में लड़ी जंग, हॉटस्पॉट पर की ड्यूटी

डीएसपी के रूप में इंदौर में सेवा के दौरान मार्च 2020 से लेकर जून 2020 तक जब कोरोना की गति लगातार प्रचंड थी। ऐसे वक्त में इंदौर ईस्ट जोन के 18 थानों की निगरानी अपूर्वा के पास थी वह वक्त बेहद जोखिम भरा था क्योंकि देश की निगाहें इंदौर पर टिकी हुई थी और इंदौर में कोरोना को कंट्रोल करने के लिए पाबंदी अभी बहुत थी। ऐसे में लोगों को समझाना बड़ा टास्क था लेकिन अपूर्वा ने यह भी करके दिखा दिया। अपूर्वा जबलपुर में जटिलतम मामलों की निगरानी भी कर रही है, ऐसे बड़े मामलों में आरोपियों को सजा मिले इस दिशा में वे बेहद सजगता से विवेचना के मसले पर मेहनत कर रही है। अपूर्वा के पति तुषार सिंह भी जबलपुर पुलिस में ही डीएसपी के पद पर पदस्थ है, लिहाजा जबलपुर पुलिस को यहां दोहरी ताकत मिल रही है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!