मरवाही उपचुनाव: 3 बजे तक कुल 59.05% तक हुई वोटिंग, महिलाएं मतदान में आगे

Edited By Vikas Tiwari, Updated: 03 Nov, 2020 04:19 PM

marwahi assembly by election polling to begin shortly

छत्तीसगढ़ की एकमात्र मरवाही विधानसभा सीट पर उपचुनाव की प्रक्रिया कुछ ही देर में शुरू होने जा रही है। मरवाही विधानसभा के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि बिना जोगी के य

मरवाही: मरवाही विधानसभा चुनाव में मतदाता खुल कर वोट कर रहे हैं। दोपहर तीन बजे तक कुल 59 फीसदी से ज्यादा वोटर्स ने वोट डाले। वहीं इस बार मरवाही में पुरुष के मुकाबले महिलाओं ने सबसे ज्यादा वोट डाले। मरवाही विधानसभा के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि बिना जोगी के यहां पर मतदान हो रहे हैं। आपको बता दें कि जाति का हवाला देकर नामांकन निरस्त कर दिया गया, जिसके चलते वे इस सीट पर उपचुनाव नहीं लड़ सके। वहीं वोटिंग शुरू होने से पहले एक बार फिर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बिना नाम लिए भाजपा औऱ जोगी पर निशाना साधा है।  
 
PunjabKesari, Chhattiosgarh election, Marwaahi election, marwaahi by poll, CG Bupoll

बता दें कि मरवाही में कुल मतदाता 1.90 लाख से ज्यादा हैं। वहीं इस विधानसभा में कुल 286 मतदान केंद्र हैं। मरवाही में कुल पुरुष मतदाता 93 हजार 733 हैं। तो  वहीं महिला मतदाता 97 हजार 267 हैं। बात की जाए थर्ड जेंडर की तो यहां पर कुल 4 मतदाता थर्ड जेंडर हैं, यहां मुख्य मतदान केंद्रों की संख्या 237 है। वहीं 49 सहायक मतदान केंद्र हैं।

PunjabKesari, Chhattiosgarh election, Marwaahi election, marwaahi by poll, CG Bupoll

क्यों खाली हुई मरवाही विधानसभा सीट... 
आपको बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन के बाद मरवाही विधानसभा सीट खाली हो गई। जिसके चलते यहां दोबारा उपचुनाव हो रहे हैं। औऱ ऐसा पहली बार हो रहा है कि पहली बार जोगी परिवार से कोई भी उम्मीदवार मरवाही के मैदान में नहीं है। मरवाही उपचुनाव पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन के बाद खाली हुई सीट के लिए हो रहा है। दरअसल चुनाव आयोग में नामांकन दाखिल करने के बाद अजीत जोगी के बेटे का नामांकन यह कह कर रद्द कर दिया गया कि वे आदिवासी जाति के नहीं है। जोगी परिवार के आदिवासी होने का मुद्दा भी पूरे चुनाव प्रचार के दौरान छाया रहा। यही नहीं जोगी कांग्रेस में बाद फूट पड़नी भी शुरू हो गई औऱ दो पूर्व विधायकों ने कांग्रेस का समर्थन कर दिया। ऐसा पहली बार हो रहा है कि बिना जोगी के मरवाही में चुनाव हो रहे हैं। इस उपचुनाव के परिणाम 10 नवंबर तक आएंगे। 

ये उम्मीदवार लड़ हैं मैदान में... 
 

उम्मीदवार

पार्टी

डॉ. केके ध्रुव

कांग्रेस

डॉ. गंभीर सिंह

भाजपा

उर्मिला मार्को

कांग्रेस

रितु पेन्द्राम

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी

पुष्पा कोर्चे

अंबेडकराइट पार्टी ऑफ इंडियॉ

लक्ष्मण पोर्ते

भारतीय सर्वजन हिताय पार्टी

सोनमति सलाम

निर्दलीय

 

उपचुनाव में अब तक...

  • कांग्रेस प्रत्याशी केके ध्रुव ने वोट डाला।
  • पूर्व बीजेपी विधायक भंवर सिंह के बागी परिवार ने किया मतदान। पूर्व विधायक की बेटी अर्चना और शंकर कंवर ने भी किया मतदान।
  • पेंड्रा के खैरझिटी में EVM मशीन हुई खराब। कुछ देर के लिए मतदान रुका।
  • गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू बोले- गौरेला पेंड्रा और मरवाही को जिला बनाने का असर दिखाई दे रहा है। इस सीट पर कांग्रेस जीत दर्ज करेगी।
  • दोपहर एक बजे तक मरवाही विधानसभा सीट पर 41 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग हुई।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!