मंदिरों के कपाट खुलने से लौटी रौनक, भक्तों को रखना होगा इन बातों का ध्यान

Edited By meena, Updated: 08 Jun, 2020 12:39 PM

mps returned to the temples devotees need to keep these things in mind

मध्य प्रदेश में आज से भक्तों के लिए सारे धार्मिक स्थल खोल दिए गए हैं। 8 जून यानि आज तड़के से करीब 2-3 महीने बाद एक बार फिर से मंदिरों में भगवान के दर्शन किए जा सकेंगे। इससे पहले मंदिर परिसरों को सैनिटाइज कर साफ सफाई की गई। सरकार द्वारा जारी ...

ग्वालियर,छतरपुर,रेहटी,मंदसौर(अंकुर,राजेश, मुकेश, प्रीत) मध्य प्रदेश में आज से भक्तों के लिए सारे धार्मिक स्थल खोल दिए गए हैं। 8 जून यानि आज तड़के से करीब 2-3 महीने बाद एक बार फिर से मंदिरों में भगवान के दर्शन किए जा सकेंगे। इससे पहले मंदिर परिसरों को सैनिटाइज कर साफ सफाई की गई। सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार, मंदिर में घंटी बजाने, फूल, नारियल, अगरबत्ती, चादर आदि चढ़ाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मंदिर परिसर में बिना थर्मल स्क्रीनिंग और आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड के प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। वहीं इंदौर का विश्वप्रसिद्ध खजराना मंदिर भी अभी नहीं खोला गया है।

PunjabKesari

श्री अचलेश्वर महादेव मंदिर
ग्वालियर के ऐतिहासिक श्री अचलेश्वर महादेव मंदिर भी करीूब 80 दिनों बाद आज से खोल दिया गया है। इससे पहले मंदिर में भक्तों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है यहां सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए मंदिर परिसर में गोले बनाए गए हैं, वहीं श्रद्धालुओं से मास्क पहनकर ही मंदिर परिसर में आने की अपील की गई है इसके अलावा हैंड सैनिटाइजर अथवा साबुन से हाथ धोने की भी व्यवस्था की जा रही है। खास बात यह है कि गर्भवती महिलाओं बच्चों और 65 साल से ज्यादा उम्र वाले श्रद्धालुओं को प्रवेश की मनाही की गई है।

PunjabKesari

श्री जटाशंकर मंदिर
छतरपुर जिले के बिजावर अनुविभागीय अधिकारी डी.पी.द्विवेदी द्वारा अवगत कराया गया है कि केंद्र सरकार और राज्य शासन द्वारा जारी कि गई गाइडलाइन के अंतर्गत 8 जून से श्री जटाशंकर धाम खोलने का निर्णय लिया गया है। श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य हित, श्रद्धा एवं लोक शांति बनाये रखने के उद्देश्य से श्रद्धालुओं, धार्मिक प्रतिष्ठानों एवं पूजा-स्थलों पर कार्यरत व्यक्तियों तथा आगंतुकों को आवश्यक सावधानियों का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

PunjabKesari

जटाशंकर ट्रस्ट से ऑनलाइन बुकिंग कराकर अथवा टोकन प्राप्त करने के उपरान्त ही दर्शन करने के लिए प्रवेश दिया जायेगा। प्रवेश के समय बुकिंग का टिकट/मैसेज/टोकन और फोटोयुक्त परिचय-पत्र दिखाना अनिवार्य होगा।

PunjabKesari

मंदिर परिसर मे श्रद्धालुओं में दो गज़ कि दूरी बनाये रखना, चेहरे को मॉस्क या फेस कवर से ढांकना अनिवार्य रहेगा। इसके साथ ही 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं, 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों एवं बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों को घर पर ही रहने की सलाह दी गई है। मंदिर में घंटी बजाने, फूल, नारियल, अगरबत्ती, चादर आदि चढ़ाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मंदिर परिसर में बिना थर्मल स्क्रीनिंग और आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड किये बिना प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

PunjabKesari

विजयासन देवी धाम
मध्यप्रदेश के प्रसिद्ध देवी धामो में से एक विजयासन देवी धाम भी करीब 71 दिन बाद भक्तों के लिए खोले गया है। मंदिर प्रशासन की ओर से sdm बुदनी द्वारा गाइडलाइन जारी की गई है जिसमें मंदिर का समय प्रातः 9:00 बजे से शाम 5: 00 बजे तक रहेगा बिना मास्क हैंड ,सैनिटाइजर कर मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा। चार पहिया वाहन में चालक के अलावा 2 सवारियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। मंदिर में दर्शन हेतु आईडी कार्ड साथ लाना अनिवार्य होगा।

PunjabKesari

मंदिर हाल में दर्शन हेतु एक बार 10 लोगों को अंदर जाने की अनुमति रहेगी 6 फुट की दूरी सोशल डिस्टेंस बनाना रखना पड़ेगा। मंदिर प्रांगण में भंडारा करना मुंडन भजन कीर्तन प्रसाद चढ़ाना एवं तुला दान करना कार्यक्रम पूर्णत प्रतिबंध रहेगा। दर्शनार्थियों को अपने साथ प्रसाद नारियल फूल माला एवं अन्य पूजन सामग्री ले जाना पूर्णता वर्जित रहेगा ।मंदिर परिसर में कहीं भी थूकना भी वर्जित रहेगा। 

PunjabKesari

बाबा महाकाल मंदिर
उज्जैन का बाबा महाकाल मंदिर भी भक्तों के लिए खोल दिया गया है। लेकिन यहां भक्तों को मंदिर में एंट्री से पहले कोविड-19 के खतरे को देखते हुए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का ध्यान रखना होगा। 

PunjabKesari

भगवान पशुपतिनाथ मंदिर
कोरोना के चलते बंद हुआ मंदसौर के भगवान पशुपतिनाथ मंदिर भी आज से खोल दिया गया है। यहां सुबह से ही भक्तों का आना जाना, शुरु हो गया है। कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुसार भक्त सोशल डिस्टेंसिंग के साथ भगवान के दर्शन कर पाएंगे। वहीं मंदिर के बाहर शरीर का तापमान जांचने के बाद मंदिर में प्रवेश मिलेंगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!