धार्मिक सभा पर लगे धर्म परिवर्तन के आरोप, 3 पर FIR जांच में सामने आई ये बात,

Edited By Devendra Singh, Updated: 08 Aug, 2022 01:12 PM

news conversion case in jashpur of chhattisgarh

छत्तीसगढ़ की राजनीति में धर्म परिवर्तन (conversion) एक जटिल मसला बनता जा रहा है। यहां के सीधे साधे लोगों को ईसाई (Christian) बनाने के किस्से ज्यादा पुराने नहीं है। जिसमें एक नया मामला जशपुर के साजबहार गांव से सामने आया है।

जशपुर (योगेश यादव): छत्तीसगढ़ की राजनीति में धर्म परिवर्तन (conversion) एक जटिल मसला बनता जा रहा है। यहां के सीधे साधे लोगों को ईसाई (Christian) बनाने के किस्से ज्यादा पुराने नहीं है। जिसमें एक नया मामला जशपुर के साजबहार गांव से सामने आया है। यहां सरपंच सोनम लकड़ा के घर चंगाई सभा में भाजयुमो (bjp) ने हंगामा कर दिया। जिसके बाद पुलिस (jashpur police) ने शांति भंग करने के आरोप में 3 के खिलाफ FIR दर्ज की है।  

लोगों के धर्मापरिवर्तन का आरोप 

जशपुर में धर्मांतरण को लेकर हिंदुत्ववादी संगठन (hindu organization) काफी सक्रिय है। हिन्दू युवा नेता विजय सिंह जूदेव (vijay singh judev) सरपंच सोनम लकड़ा के घर पहुंचे थे। उनके मुताबिक यहां चंगाई सभा कर रहे थे। उनका आरोप है कि यहां चंगाई सभा की आड़ में लोगों को ईसाई बनाने का काम हो रहा था। लेकिन हमने उनकी करतूत पर पानी फेर दिया। उनके मुताबिक प्रार्थना सभा में हिन्दू समुदाय के 4 लोग शामिल थे। जिसके बाद भाजयुमो के कार्यकर्ता भड़क गए और सरपंच को बर्खास्त करने की मांग करने लगे। 

पुलिस जांच में सामने नहीं आया धर्म परिवर्तन का मामला: एसडीओपी

मामले की गंभीरता को देखते हुए जशपुर एसडीओपी (jashpur sdop) राजेन्द्र सिंह ने बताया कि धर्मांतरण की शिकायत मिली थी। जिस पर जांच की गई। वहां उपस्थित लोगों के बयान से ऐसी कोई बात सामने नहीं आई है। लेकिन फिर भी विवाद की स्थिति को देखते हुए सरपंच के भाई सुरेश लकड़ा, पिता अगस्तुस लकड़ा और मां के खिलाफ प्रतिबंधात्मक धाराओं के तहत कार्रवाई की है। 

पहले भी लगते हैं धार्मिक सभाओं पर आरोप 

छत्तीसगढ़ में धर्म परिवर्तन का ये पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी यहां धार्मिक सभाएं आयोजित होती रही है। जिसमें हिंदूवादी संगठन धर्म परिवर्तन के आरोप लगाते आ रहे हैं। लेकिन अधितकर मामले झूठे या फिर कुछ हद तक ही सही साबित होते हैं।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!