हाथरस हादसे के ‘भोले बाबा’ का MP से खास कनेक्शन, ग्वालियर में किराए का मकान लेकर बनाया आलीशान आश्रम

Edited By meena, Updated: 04 Jul, 2024 05:33 PM

bhole baba of hathras incident has a special connection with mp

भोले बाबा उर्फ नारायण हरि साकार जिनके सत्संग में 121 लोगों की मौत हो गई वह अभी भी फरार बताए जा रहे हैं

ग्वालियर (अंकुर जैन ) : भोले बाबा उर्फ नारायण हरि साकार जिसके सत्संग में 121 लोगों की मौत हो गई वह अभी भी फरार बताया जा रहा है। इसी बीच बाबा का मध्य प्रदेश से कनेक्शन सामने आया है। बाबा का ग्वालियर में तिघरा रोड पर झंडा का पुरा गांव के हरि विहार में आलीशान आश्रम है। बाबा का यहां आना- जाना लगा रहता था। जिस आश्रम में बाबा रहता था वह घर पुलिस को चारों ओर से टेंट, नेट से ढका हुआ मिला है। पता लगा है कि बाबा यहां किराए से रहता था और कुछ दिनों पूर्व मकान को खाली करके चला गया है। इस आश्रम की पड़ताल और स्थानीय लोगों से बातचीत में कई नई बातें सामने आई हैं। पुलिस ने इस आश्रम को भी सील किया है।

PunjabKesari

ग्वालियर शहर से 20 किलोमीटर दूरी पर हरि विहार कॉलोनी मौजूद है। स्थानीय लोगों ने बताया कि इस कॉलोनी का नाम बाबा के नाम पर ही रखा गया है। इस कॉलोनी का पहले कुछ और नाम हुआ करता था। लोगों ने बताया है कि यहां पर अक्सर बाबा आता रहता है और सत्संग करता रहता है। इसमें दूर-दूर से लोग हजारों की संख्या में आते हैं और बाबा के सत्संग में सबसे ज्यादा महिलाएं शामिल होती हैं। लोगों ने बताया है कि बाबा के साथ 25 से 30 की संख्या में सुरक्षा गार्ड रहते थे जो बाबा के पास किसी को नहीं जाने देते थे। इसके साथ ही बाबा के चारों तरफ महिलाओं का झुंड रहता था।

PunjabKesari
बाबा के कुछ अनुयायी ऐसे भी हैं जो अपने पास 24 घंटे बाबा की मूर्ति लेकर चलते हैं और उन्हें ईश्वर मानते हैं। ऐसी ही एक बुजुर्ग महिला मीरा ने कहा, 'बाबा ईश्वर का रूप हैं, मैं 7 वर्ष की थी तब से पूजा कर रही हूं।' इसके साथ ही जहां बाबा का आश्रम है। वहां आसपास बने कई घरों में लोगों ने बाबा की तस्वीर लगाई है। बाबा के अनुयायी उनकी भक्ति में इस तरह लीन हैं कि उन्होंने ईश्वर का नाम लेना ही छोड़ दिया है। एक अन्य महिला श्रद्धालु रेखा ने कहा, 'वही हम सब के लिए भगवान हैं और इनके अलावा हम किसी की पूजा नहीं करते हैं। बाबा का विराट रूप है बाबा कुछ भी कर सकते हैं।'

PunjabKesari
एक स्थानीय निवासी ने बताया है कि बाबा अक्सर यहां पर आया करता है और अभी 4 महीने पहले ही बाबा यहां से गए हैं। आश्रम के पास ही रहने वाले सतेंद्र ने कहा की बाबा के सत्संग में सबसे ज्यादा महिलाएं शामिल होती थी। एएसएपी निरंजन सिंह ने बताया है कि बुधवार को आश्रम में पुलिस की टीम भेजी गई थी लेकिन बाबा को कोई भी सदस्य नहीं मिला है आश्रम को सील कर दिया गया है और उसकी तलाश और जानकारी जुटाई जा रही है।

PunjabKesari

2023 में बाबा ने एक बड़ा सत्संग तिघरा डेम रोड पर बने सहारा प्रोजेक्ट के विशाल मैदान पर किया था। इसी साल एक सत्संग ग्वालियर में भी हुआ था। इस सत्संग में काफी लोग आए थे। बाबा ने यहां आश्रम बनाया है उस मकान को राम अवतार कुशवाह नाम के शख्स से लिया है। राम कुशवाह ने पुलिस को बताया कि हमने मकान को खाली करा लिया है। बाबा के सत्संग के अध्यक्ष राम सेवक सुमन को इसे किराए पर दे रखा था। अब इसे स्कूल को दिया जाएगा। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!