PM कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के ID कार्ड में छात्रों की जाति पूछने पर बवाल...कांग्रेस बोली- पहले धर्म अब जाति के नाम पर बांट रही भाजपा

Edited By meena, Updated: 16 Jul, 2024 01:04 PM

caste of students asked in pm college of excellence s id card

मध्य प्रदेश में रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 55 एक्सीलेंस कॉलेजों का शुभारंभ किया था...

झाबुआ (जावेद खान) : मध्य प्रदेश में रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 55 एक्सीलेंस कॉलेजों का शुभारंभ किया था। लेकिन कॉलेज के आईडी कार्ड में छात्रों की जाति पूछे जाने पर बवाल मच गया है। कांग्रेस विधायक विक्रांत भूरिया ने इस पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने आपत्ति लेते हुए कहा है कि 'भाजपा पहले धर्म के नाम पर लोगों को बांट रही थी, अब आईडी कार्ड में जाति लिखकर जात-पात के नाम पर युवाओं को बांटा जा रहा है।

विधायक विक्रांत भूरिया ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म x (ट्विटर) पर पीएम एक्सीलेंस कॉलेज का एक आईडी कार्ड पोस्ट कर लिखा है कि 'क्या प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री हमारे यहां फिर से "वर्ण व्यवस्था" पर आधारित शिक्षा व्यवस्था को स्थापित करना चाहते हैं, क्योंकि प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस रतलाम के छात्र नागेश्वर के आईडी कार्ड से तो यही जाहिर हो रहा है, जिसमें छात्र नागेश्वर की जाति लिखी गई है।'

PunjabKesari

आईडी कार्ड में पूछी छात्र की जाति

रविवार को मध्य प्रदेश में रतलाम समेत प्रदेश भर में एक साथ 55 एक्सीलेंस कॉलेज का पीएम मोदी ने वर्चुअल शुभारंभ किया था। इस दौरान रतलाम में भी छात्रों को नए आईडी कार्ड प्रदान किए गए। लेकिन आईडी कार्ड में नाम, पिता का नाम, कक्षा, फोन नंबर की जानकारी के साथ अपनी जाति का भी विवरण के लिए भी कॉलम बनाया गया है। मामले सामने आने के बाद विवाद गहरा गया। कांग्रेस विधायक विक्रांत भूरिया ने इस मुद्दे को लेकर केंद्र और राज्य सरकार को घेरा है।

जाति के नाम पर बांटना चाहती है भाजपा- विक्रांत भूरिया

विधायक विक्रांत भूरिया ने कहा कि भाजपा का संविधान पर विश्वास नहीं है, इसलिए वह संविधान को खत्म करना चाहती है। आये दिन ऐसे कदम उठाती है, लेकिन हम ऐसा होने नही देंगे।' भाजपा ने पहले धर्म के नाम पर देश को बांटने की कोशिश की है और अब जाति के नाम पर छात्रों को बांटने की कोशिश की जा रही है।

कॉलेज प्रबंधन ने मामले में झाड़ा पल्ला

वहीं मामले को लेकर कॉलेज प्रबंधन ने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है। प्रबंधन का कहना है कि आईडी कार्ड पर विवाद को लेकर कोई मामला कॉलेज संज्ञान में नहीं है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!