बेटी ने निभाया बेटे का फर्ज, पहले दिया पिता के शव को कंधा फिर मुखाग्नि

Edited By meena, Updated: 10 Feb, 2021 02:06 PM

daughter fulfilled son s duty in damoh

जहां सरकारें बेटी पढाओं, बेटी बचाओं जैसे अभियान चलाकर बेटियों का महत्‍व बता रही हैं, वही दमोह जिले के हटा नगर के वरिष्‍ठ पत्रकार और हमेशा कुरीतियों के विरूद्ध अपनी आवाज़ उठाने वाले समाजसेवी रवीन्‍द्र अग्रवाल की मौत के बाद उनकी इकलौती बेटी ने ऐसी...

दमोह(इम्तियाज़ चिश्ती): जहां सरकारें बेटी पढाओं, बेटी बचाओं जैसे अभियान चलाकर बेटियों का महत्‍व बता रही हैं, वही दमोह जिले के हटा नगर के वरिष्‍ठ पत्रकार और हमेशा कुरीतियों के विरूद्ध अपनी आवाज़ उठाने वाले समाजसेवी रवीन्‍द्र अग्रवाल की मौत के बाद उनकी इकलौती बेटी ने ऐसी आदर्श पेश किया है जो आज के समय में सबके लिए नसीहत बन गई। सभी को देखकर कहना पड़ा है कि बेटी है तो कल है, बेटी किसी से कम नहीं। 

PunjabKesari

जी हां हटा नगर के रहने वाले अखबार जगत से बीते ४५ सालों से नाता रखने वाले वरिष्ठ पत्रकार समाज सेवी रवीन्‍द्र अग्रवाल बीते दो माह से गंभीर रूप से बीमार थे, बीमारी के दौरान उन्‍हे उनकी बेटी सारिका अग्रवाल जो माइक्रोबायोलाजी से पीएचडी कर रही पिता के गंभीर होने के बाद छात्रा सारिका अग्रवाल उच्‍च इलाज  के लिए जबलपुर ले गई जहां दो माह तक भूख प्‍यास नींद को दरकिनारे करते हुए दिनरात अपने पिता की सेवा की। इसी बीच रवीन्‍द्र अग्रवाल आखिरकार जिंदगी की जंग हार गए।

PunjabKesari

उनका अंतिम संस्‍कार हटा में होना तय हुआ जहां सारिका ने समाज के बुजुर्गों और पंडितों से विचार विमर्श कर अंतिम संस्‍कार के सारे क्रियाकर्म स्‍वयं करने की इच्‍छा रखी पहले तो सब हैरत में पड़ गए लेकिन बेटी की इच्छा शक्ति देखकर सभी ने सहमती दे दी, बस फिर क्या आंखों में आंसू कांधे पर पिता का शव उठाये बहादुर बेटी ने अंतिम संस्‍कार के दौरान जो सारे कार्य बेटे के द्वारा किये जाते है उसे बेटी ने ही समाज और पंडितों के निर्देशन में पूरे किये।

PunjabKesari

पिता की अंतिम यात्रा जब घर से प्रारंभ हुई तो कंधा भी दिया, श्‍मशान घाट पर जाकर, पिण्‍डदान, भी किया, मुखग्नि, जलचाप और तिलांजलि जैसे कार्य भी करायें जो एक जिम्मेदार बेटे का फर्ज होता है लेकिन यहां ये सब परंपराए एक बेटी ने निभाई। श्मशान में नम आंखों से बेटी सारिका अग्रवाल ने अपने पिता की चिता में अग्नि देकर बेटा होने का फर्ज कुछ इस तरह निभाया कि जिसने भी बेटी का साहस और हिम्मत देखी उसके मुंह से यही निकला मेरी भी बेटी हो तो सारिका जैसी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!