खाद की कालाबाजारी के खिलाफ किसानों का हल्लाबोल, सरकार के खिलाफ लगाए गंभीर आरोप

Edited By Devendra Singh, Updated: 25 Jun, 2022 12:20 PM

farmer protest against black marketing of fertilizer in bemetara

बेमेतरा में खाद नहीं मिलने से नाराज मोहभट्ठा के किसानों ने प्रदर्शन सरकार के खिलाफ जमकर कालाबाजारी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

बेमेतरा (भूपेंद्र साहू): बेमेतरा में खाद और बीज नहीं मिलने से नाराज मोहभट्ठा समिति के किसानों ने प्रदर्शन (farmer protest for fertilizer) किया। यहां किसानों ने शासन प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उल्लेखनीय है कि खाद और बीज की पर्याप्त उपलब्धता नहीं होने की लगातार शिकायत के बाद किसान नेता योगेश तिवारी विधानसभा क्षेत्र की कई समितियों में पहुंचकर किसानों से मिले। यहां किसानों ने किसान नेता को अपनी परेशानियों से अवगत कराया। किसानों ने खासकर खाद की पर्याप्त उपलब्धता नहीं होने के साथ बाजार में कालाबाजारी की (blackmarketing of fertilizer) शिकायत की है।

हर स्तर पर किसानों को लूटा जा रहा है: किसान

किसानों ने बताया कि किसान हर स्तर पर किसान लूटे जा रहे हैं। सेवा सहकारी समितियों से सरकार के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में खाद और बीज मिलने की उम्मीद रहती है लेकिन हर बार किसानों को निराश लौटना पड़ता है। बाजार पहुंचने पर व्यापारी मनमानी करते हैं। निर्धारित दर से अधिक दाम पर खाद और बीज की बिक्री की जा रही है। सवाल पूछने पर खाद नहीं होनी की बात कहकर बैरंग लौटा दिया जाता है।  ऐसी स्थिति में किसान को मजबूरन अधिक दाम पर खाद और बीज खरीदना पड़ रहा है। 

समितियों में डीएपी का संकट, खाली लौटे किसान

शुक्रवार को किसान नेता ने देवरबीजा, कंतेली और मोहभट्ठा समितियों का दौरा किया। मोहभट्ठा के किसानों ने बताया कि कई दिनों से खाद नहीं दी जा रही है। इस संबंध में समिति के कर्मचारियों का जवाब संतोषजनक नहीं मिलने पर किसान नेता योगेश तिवारी के नेतृत्व में क्षेत्र के किसानों ने प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जहां उन्होंने कृषि कार्य के लिए पर्याप्त मात्रा में खाद और बीज उपलब्ध कराए जाने की मांग की है। किसानों ने बताया कि समिति में यूरिया और राखड ही मिल रहा है। पोटाश और डीएपी की उपलब्धता नहीं होने से किसान परेशान हैं। इसी प्रकार कंतेली समिति में भी डीएपी नहीं मिलने की शिकायत मिल रही है। 

किसान नेता ने उग्र आंदोलन की दी चेतावनी

किसान नेता योगेश तिवारी के अनुसार आने वाले दिनों में भी खाद और बीज की उपलब्धता को लेकर समितियों का दौरा जारी रहेगा। जहां जरूरत पड़ने पर किसानों के साथ आंदोलन किया जाएगा।

 

 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!