मक्के की फसल के बीचोबीच हो रही थी अफीम की खेती, पुलिस ने छापामार कार्रवाई करके नष्ट की फसल

Edited By Vikas Tiwari, Updated: 19 Mar, 2023 11:31 AM

khandwa police raid on hemp crop and 4 accused arrested

मालवा के बाद अफीम तस्करों ने निमाड़ को बनाया नया ठिकाना, मक्का के खेत के बीच बो दी अफीम , पुलिस ने खुद कटी फसल ,चार गिरफ्तार

खंडवा (एहतेशाम कुरैशी): अफीम की खेती के लिए व्यख्यात मालवा क्षेत्र के लोग अब प्रदेश के अन्य जगहों पर भी पैर पसारने लगे हैं। अफीम तस्करों ने निमाड़ क्षेत्र को अफीम की खेती का नया ठिकाना बनाने की कोशिश की है। खंडवा के सुदूर आदिवासी अंचल गोलाई माल में नीमच से आए 2 तस्करों ने स्थानीय लोगों को लालच देकर मक्के के खेत के बीचों बीच अफीम की खेती कर दी। अफीम की खेती की भनक किसी को बिना लग सकी। मुखबिर की सूचना पर पुलिस में जब छापामार कार्रवाई की तो वह भी देख कर दंग रह गई। चारों तरफ मक्का की फसल से लेलाहते खेतों के बीच करीब 1 बीघा जमीन पर तस्करों ने अफीम की फसल बो रखी थी। जो काफी बड़ी हो गई थी। पुलिस ने यहां छापा मारकर खुद अफीम की कटाई की और उसे जब्त कर अपने साथ ले गई। पुलिस ने इस मामले में 4 लोगों को आरोपी बनाया है। जिसमें 2 नीमच जिले के रहने वाले हैं तो वही 2 स्थानीय निवासी है। सभी पर पुलिस ने NDPS एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है। माना जा रहा है कि बड़े अफीम तस्करों से इनके तार जुड़े हो सकते हैं। 

PunjabKesari

खंडवा के खालवा ब्लॉक के गुलाई एरिया में पार्टनरशिप में मक्के की फसल के बीच छिपकर की जा रही नशे की खेती के कारोबार का खुलासा हुआ है। खंडवा एसपी विवेक सिंह ने बताया कि कई दिनों से गांजा और अफीम की खेती के बारे में खबरें मिल रही थीं। पुलिस ने मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर खालवा ब्लॉक में कार्यवाही करते हुए मोटर साइकिल से जा रहे दो लोगों वकील पिता दीपा चावड़ा व बसंतीलाल पिता हेमा डायमा को पकड़ा। इनकी तलाशी में वकील के पास 110 ग्राम अफीम और बसंती लाल के पास 140 ग्राम अफीम मिली।

बचने के लिए बताया खेत का पता 

पकड़े गए दोनो बाइक सवार आरोपियों ने पुलिस की सख्ती से बचने के लिए खुद ही राज उगलना शुरू कर दिए। उन्होंने बताया कि अफीम का अवैध कारोबार करने के लिए ही वे दोनों (वकील और बसंतीलाल) नीमच जिले से खण्डवा के खालवा के गुलाई क्षेत्र पहुंचे थे। यहां दोनों ने गुलाई गांव के दो किसानों को मोटा मुनाफा कमाने का लालच देकर अफीम की फसल उगाने के लिए मना लिया था । दोनो आरोपीयों ने ही पुलिस को साथ ले जाकर खेत मे लगी अफीम की फ़सल का पता और खेत मालिकों के बारे में बताया।

PunjabKesari

पार्टनरशिप में नशे की खेती का कारोबार 

पकड़े गए आरोपियों ने बताया कि उन्होंने गुलाई के दो किसान विश्राम पिता मोतीलाल और रमेश पिता शंकर लाल को अफीम की खेती करना और इसके मोटे मुनाफे के बारे में बताया । साथ ही फसल से अफीम, डोडा निकालने की तरकीब भी सिखाई। चारों आरोपी पार्टनरशिप में इस अवैध कारोबार को कर रहे थे। फिलहाल पुलिस ने चारों आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए इन सभी के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट की धारा 8/18 के तहत केस दर्ज किया है। 

पुलिस ने फसल काट किया जब्त 

पकड़े गए दोनो खेत मालिकों के खेत से पुलिस ने मक्के के पौधों के बीच में लगभग आधा बीघा खेत में लगी सवा तीन क्विंटल अफीम के फसल को खुद ही अपने हाथों से काटकर जब्त किया है तो वहीं 45 किलो अफीम का डोडा, 250 ग्राम अफीम सहित एक मोटर साइकिल को भी पकड़े गए आरोपियों से जब्त करना बताया है। जब्त की गई अफीम की कीमत 25 हजार रुपए बताई गई है, और पौधे, डोडा, बाइक समेत सभी जब्ती की कीमत कुल सवा 8 लाख रुपए पुलिस बता रही है।

PunjabKesari

यह हैं चारों आरोपी 

पुलिस ने अफीम के इस अवैध कारोबार के मामले में वकील पिता दीपा चावड़ा (40) निवासी रगसपुरिया थाना कुकडेश्वर जिला नीमच, बसंतीलाल पिता हेमा डायमा (45) निवासी आमद थाना कुकडेश्वर जिला नीमच, विश्राम पिता मोतीलाल, रमेश पिता शंकरलाल दोनों निवासी गुलाई थाना खालवा को गिरफ्तार किया है।

निकल सकते हैं बड़े गिरोह से कनेक्शन 

शनिवार की देर रात हुए इस खुलासे में यह बात भी निकलकर आ रही है कि शायद पुलिस को इस बात की खबर नहीं थी कि नीमच के दो व्यक्ति महीनों से खालवा इलाके में रह रहे हैं और अफीम का कारोबार कर रहे हैं। पुलिस ने खुद ही बताया कि दोनों आरोपियों को बाइक पर जाते हुए पकड़ा और इनके कब्जे से अफीम जब्त की गई। जिसके बाद इन्ही दोनो ने खेत का पता और खेत मालिक की जानकारी दी । अफीम की खेती कब से हो रही थी और अब तक कितनी अफीम निकाली गई, उसे कहां और किसे बेचा गया इसके बारे में पुलिस को फिलहाल कुछ नहीं पता। पुलिस का कहना है कि आरोपियों से पूछताछ कर इन सवालों के जबाव पता करने की कोशिश कर रहे हैं। आशंका है कि नीमच के दोनों आरोपी बड़े गिरोह से ताल्लुक रखते हैं, इनके आपराधिक रिकॉर्ड भी खंगाले जा रहे हैं। दूसरी ओर राजस्व विभाग से भी पता किया जा रहा है कि जिस खेत में अफीम की खेती हो रही थी उसमें कौन की फसल दर्ज है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!