काशी बनारस होते हुए 'भगवान शिव' पहुंचेंगे बाबा महाकाल नगरी, AC कोच में बनाया मंदिर

Edited By meena, Updated: 17 Feb, 2020 09:57 AM

lord shiva will reach baba mahakal via kashi banaras

मध्य प्रदेश में भगवान शिव के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है। देवों के देव भगवान महादेव काशी बनारस होते हुए ट्रेन से मध्य प्रदेश पहुंचेंगे। दरअसल, काशी महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन के एक बर्थ पर भगवान शिव का मंदिर बनाया गया है। इसमें एक सीट भगवान

उज्जैन: मध्य प्रदेश में भगवान शिव के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है। देवों के देव भगवान महादेव काशी बनारस होते हुए ट्रेन से मध्य प्रदेश पहुंचेंगे। दरअसल, काशी महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन के एक बर्थ पर भगवान शिव का मंदिर बनाया गया है। इसमें एक सीट भगवान शिव के लिए आरक्षित करके खाली रखी गई है। एक्सप्रेस ट्रेन के कोच बी-5 के सीट नंबर 64 को भगवान शिव के एक छोटे मंदिर में बदल दिया गया है।


रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। यह ट्रेन वाराणसी से इंदौर तक जाएगी और भगवान शिव के तीन ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाएगी। बताया जा रहा है कि यह पहला मौका है कि भगवान शिव के लिए ट्रेन में सीट रिजर्व की गई हो। वाराणसी से इंदौर के बीच 20 फरवरी से चलाई जाने वाली काशी-महाकाल एक्सप्रेस में आठ अलग-अलग तीर्थस्थलों के लिए पैकेज भी होगा। वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज, इंदौर, उज्जैन, भोपाल के धार्मिक व पर्यटन स्थलों के लिए आईआरसीटीसी ने एक पैकेज भी तैयार किया है।

PunjabKesari

 

 

इस सबंध में उत्तर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने बताया कि कोच संख्या बी-5 की सीट संख्या 64 भगवान के लिए खाली की गई है। रेलवे ने आईआरसीटीसी संचालित तीसरी सेवा शुरू की है। उन्होंने यह भी कहा कि, ‘सीट पर एक मंदिर भी बनाया गया है, ताकि लोग इस बात से अवगत हों कि यह सीट मध्य प्रदेश के उज्जैन के महाकाल के लिए है।

PunjabKesari

वाराणसी से इंदौर के बीच सप्ताह में तीन बार चलने वाली इस ट्रेन में भजन कीर्तन की हल्कि ध्वनि में संगीत बजेगा। इस ट्रेन में प्रत्येक कोच में दो निजी गार्ड होंगे और यात्रियों को शाकाहारी खाना परोसा जाएगा। वहीं बताया जा रहा है कि इस ट्रेन को स्थाई तौर पर चलाने पर विचार किया जा सकता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!