कैबिनेट बैठक: 4 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता देगी सरकार, 100 यूनिट तक बिजली मिलेगी मुफ्त

Edited By suman, Updated: 08 Feb, 2019 09:13 AM

meeting of kamal nath cabinet approvals for many commodities

प्रदेश सरकार ने किसानों की कर्जमाफी के बाद अब उनका बिजली बिल भी आधा करने का फैसला किया है। अब 10 हॉर्सपावर तक आधा बिल देना होगा। यानी 700 रुपए प्रति हॉर्सपॉवर का सालाना बिल देना होगा। 100 यूनिट तक घरेलू उपभोक्ताओं को 100 रुपए का बिजली बिल ही देना...

भोपाल: प्रदेश सरकार ने किसानों की कर्जमाफी के बाद अब उनका बिजली बिल भी आधा करने का फैसला किया है। अब 10 हॉर्सपावर तक आधा बिल देना होगा। यानी 700 रुपए प्रति हॉर्सपॉवर का सालाना बिल देना होगा। 100 यूनिट तक घरेलू उपभोक्ताओं को 100 रुपए का बिजली बिल ही देना होगा। शहरी बेरोजगार युवाओं को हर महीने 4000 रुपए का बेरोजगारी भत्ता मिलेगा। कमलनाथ कैबिनेट ने गुरुवार शाम को कई प्रस्तावों पर मुहर लगा दी है।


PunjabKesari


युवाओं को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता
युवाओं को बेरोजगारी युवा स्वाभिमान योजना के तमह भत्ता देन की शर्त यह होगी कि उन्हें रोजगार कार्यालय में पंजीयन कराना होगा। साथ ही 100 दिन का रोजगार प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसमें 10 दिन स्किल ट्रेनिंग होगी और 90 दिन काम करना होगा। भत्ता अधिकतम 6 महीने के लिए दिया जाएगा। अच्छा काम करने वाले युवाओं को निकायों में काम दिया जाएगा। 10 फरवरी से पंजीयन शुरू होगा। खास बात यह है कि युवाओं को निकाय क्षेत्र का निवासी होना चाहिए, इसके लिए आधार कार्ड के पते को निवास का आधार माना जाएगा।  इस योजना के लिए 90 फीसदी राशि नगरीय प्रशासन विभाग देगा, जबकि 10 फीसदी राशि विभाग देंगे। युवा स्वाभिमान योजना से प्रदेश के 13 हजार से ज्यादा युवाओं को लाभ होगा।


PunjabKesari

बिजली बिल होगा आधा
कमलनाथ सरकार ने शिवराज सरकार की संबल योजना के तहत पंजीकृत परिवारों के लिए घरेलू बिजली बिल आधा कर दिया है। जिसके तहत अभी तक 100 यूनिट तक 200 रुपए प्रतिमाह बिल देना होता। अब 100 यूनिट तक 100 रुपए का बिल देना होगा। खास बात यह है कि किसान का बिल भी आधा कर दिया है। अभी तक किसान को 1400 रुपए प्रति हॉर्सपॉवर की दर से सालाना बिजली बिल देना पड़ता है। अब किसानों को 700 रुपए प्रति हॉर्सपॉवर की दर बिल भरना होगा। यानी 10 हॉर्सपॉवर तक  के लिए 7 हजार रुपए सालाना जमा करने होंगे। इससे सरकार पर 2200 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा। खास बात यह है कि यह राशि भी किसान किश्तों में दे सकेंगे।

PunjabKesari
 



गरीबों को मुफ्त मिलेगी बिजली
कमलनाथ कैबिनेट ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को 100 यूनिट तक की बिजली मुफ्त में देने का फैसला किया है। इसके लिए इंदिरा ग्राम ज्योति योजना शुरू की है। इससे प्रदेश के 65 लाख परिवार लाभांवित होंगे।

 

PunjabKesari


क्रूज में परोस सकेंगे शराब
कमलनाथ कैबिनेट ने आबकारी विभाग के प्रस्ताव पर एयरपोर्ट पर बार खोलने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। जिसके तहत एयरपोर्ट पर अब यात्रियों को शराब भी मिलेगी। साथ ही क्रूज में भी शराब परोसी जा सकेगी। अभी तक पर्यटन स्थलों; पर क्रूज में शराब परोसनी की अनुमति नहीं थी

 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!