भोपाल और इंदौर मेट्रो रेल के लिए केंद्र और MP के बीच दिल्ली में हुआ एमओयू

Edited By meena, Updated: 20 Aug, 2019 11:47 AM

mou signed between center and mp for bhopal and indore metro rail in delhi

भोपाल और इंदौर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए सोमवार को नई दिल्ली में भारत सरकार, मध्यप्रदेश सरकार और मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कार्पोरेशन के बीच एमओयू हुआ। एमओयू पर केंद्रीय शहरी और आवास मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं...

नई दिल्ली,भोपाल(ब्यूरो): भोपाल और इंदौर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए सोमवार को नई दिल्ली में भारत सरकार, मध्यप्रदेश सरकार और मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कार्पोरेशन के बीच एमओयू हुआ। एमओयू पर केंद्रीय शहरी और आवास मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने दिल्ली में हस्ताक्षर किए। प्रोजेक्ट केन्द्रीय मंत्री-मंडल द्वारा अनुमोदित किया जा चुका है।|

PunjabKesari

जयवर्द्धन सिंह ने बताया कि भोपाल और इंदौर शहर में सन् 2022 के अंत और 2023 की शुरुआत में मेट्रो रेल का प्रथम चरण जनता के लिए शुरू हो जायेगा। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री सिंह ने बताया कि भोपाल मेट्रो रेल प्रोजेक्ट में 27.87 किलोमीटर में दो कॉरिडोर बनेंगे। एक कॉरिडोर करोंद सर्कल से एम्स तक 14.99 किलोमीटर और दूसरा भदभदा चौराहे से रत्नागिरि चौराहा तक 12.88 किलोमीटर का होगा। इसकी कुल लागत रूपये 6941 करोड़ 40 लाख होगी।

PunjabKesari

इंदौर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट में 31.55 किलोमीटर की रिंग लाइन बनेगी। यह बंगाली चौराहा से विजयनगर, भंवर शाला, एयरपोर्ट होते हुए पलासिया तक जायेगी। इसकी कुल लागत 7500 करोड़ 80 लाख है। भारत सरकार प्रोजेक्ट के टेक्निकल स्टैण्डर्ड और स्पे‍सिफिकेशन्स को एप्रूव करेगी। सुरक्षा का सर्टिफिकेट मेट्रो रेलवे सेफ्टी के कमिश्नर देंगे।


PunjabKesari

इस दौरान सचिव केन्द्रीय शहरी और आवास मंत्रालय दुर्गाशंकर मिश्रा, अपर सचिव संजय मूर्ति, मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास तथा मैनेजिंग डायरेक्टर मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कार्पोरेशन संजय दुबे, एडिशनल मैनेजिंग डायरेक्टर स्वतंत्र कुमार सिंह, डायरेक्टर टेक्निकल जितेन्द्र कुमार दुबे और जनरल मैनेजर मनीष गंगारेकर उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!