श्री विष्णु महायज्ञ के प्रथम दिवस पर निकली संत महंतों की पेशवाई, स्वागत में उमड़ पड़ा सैलाब, कलश यात्रा में 2 हजार से अधिक महिलाएं शामिल

Edited By meena, Updated: 24 May, 2023 06:02 PM

on the first day of shri vishnu mahayagya

पुण्य सलिला मां रेवा तट पर बसा मध्यप्रदेश का बड़वाह नगर आज उस समय धन्य हो गया

खरगोन/बड़वाह (वाजिद खान): पुण्य सलिला मां रेवा तट पर बसा मध्यप्रदेश का बड़वाह नगर आज उस समय धन्य हो गया जब देशभर के अनेक तीर्थ क्षेत्रों के संत महंत और महामंडलेश्वर दर्शन और आशीर्वाद देने के लिए बग्गियों में सवार होकर दिव्य व भव्य पेशवाई में निकले। जिधर देखो उधर इनके दर्शन और आशीर्वाद लेने को लालायित भक्तों और श्रद्धालुओं की भीड़ नजर आ रही थी। नगर का व्यस्तम एमजी रोड व नर्मदा रोड संतों पर पुष्प वर्षा से गुलाबी हो गया। पेशवाई में निर्धारित 1100 महिलाओं की कलश यात्रा ने भी इस आकंड़े को पार कर दिया। हर तरफ एक ही चर्चा रही कि ऐसा धार्मिक आयोजन हमने अपने जीवन काल मे पहली बार देखा है।

PunjabKesari

सिंहस्थ और कुंभ की भांति सारे नजारे ने इस पूरे आयोजन को ऐतिहासिक और अभूतपूर्व का तमगा दे दिया। इस पेशवाई व चल समारोह के दौरान भीषण गर्मी की तपन भी श्रद्धालुओं के जोश के आगे फीकी पड़ गई। पूरे शहर में पेशवाई का स्वागत करने के लिए जगह जगह मंच लगाए गए और भक्तों के हलक को तर करने के लिए शीतल पेय के स्टाल लगा दिए। श्री सुंदरधाम आश्रम में होने वाले 75 वे श्री विष्णु महायज्ञ के प्रथम दिवस निकली ऐतिहासिक पेशवाई में नगर के मुख्य मार्ग पर बिछाई गई कालीन और गुब्बारों की सज्जा ने एक अलग ही रोनक बिखेर दी। भगवा ध्वज से पूरे यात्रा मार्ग को सुसज्जीत कर दिया गया। यह अवसर था कुंभ की तर्ज पर निकलने वाली संत महात्माओं की ऐतिहासिक पेशवाई का। जो ढोल ढमाकों और महाराष्ट्र की ख्याति प्राप्त शिव गर्जना के कलाकारों के साथ सुबह 8 बजे नगर के प्राचीन नागेश्वर मंदिर परिसर से प्रारंभ हुई।

PunjabKesari

इस अवसर पर नागेश्वर मंदिर से लेकर नगर के जय स्तंभ चौराहे तक हर तरफ भक्तों की आस्था का सैलाब संतों के स्वागत, सम्मान और अभिनंदन करने के लिए आतुर नजर आ रहा था। वही भक्तों को दर्शन और आशीर्वाद देने के लिए 11 बग्गियों में विराजित होकर संत महात्मा नागेश्वर मंदिर परिसर से झंडा चौक, गोल बिल्डिंग, एमजी रोड, मुख्य चौराहे से होकर जय स्तंभ चौराहे पहुंचे। इस दौरान नगर के मुख्य मार्गों पर संत महात्माओं का अनेक सामाजिक संगठनों, समाजसेवियों, समाजजनों और कई मित्र मंडली ने पुष्प वर्षा कर स्वागत अभिनंदन किया। पूरे यात्रा मार्ग में सुन्दरधाम आश्रम के व्यवस्थापक संत श्री 108 श्री नारायण दास जी महाराज का स्वागत व सम्मान किया। संपूर्ण यात्रा मार्ग में नारायण दास जी महाराज अपने भक्तों के साथ सभी स्वागत मंचों पर गए व उन्होंने आशीर्वाद दिया। वही 1100 से अधिक महिलाओं ने सिर पर कलश उठाकर पेशवाई की अगवानी की।

PunjabKesari

जनप्रतिनिधियों ने किया संत महात्माओं का स्वागत सम्मान

नर्मदा के उत्तरी तट स्थित सुंदरधाम डेहरिया आश्रम में 24 मई बुधवार से 75 वे श्री विष्णुमहायज्ञ के आयोजन का श्री गणेश हुआ है। जिसके प्रथम दिवस बुधवार को नगर में ऐतिहासिक पेशवाई निकाली गई। जिसमें श्रीश्री 1008 संत श्री बालकदासजी महाराज श्रीश्री 1008 महंत श्री माधवाचार्य जी महाराज, संत श्री टाटम्बरी सरकार, हनुमान दास जी महाराज, माऊली सरकार एवम बाहरी क्षेत्रो से आए संत महात्मा बग्गी में विराजमान रहे।

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि मंदिर परिसर से निकली ऐतिहासिक पेशवाई में अनेकों संत महात्मा शामिल हुए। जिनके दर्शन व आशीर्वाद लेने स्थानीय और बाहरी क्षेत्रों से आए हजारों श्रद्धालु चल समारोह में शामिल हुए। जिनके बीच क्षेत्रीय सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल, क्षेत्रीय विधायक सचिन बिरला, पूर्व विधायक हितेंद्र सिंह सोलंकी, राजकुमार मेव कांग्रेस के पूर्व कैबिनेट मंत्री अरुण यादव, नगर पालिका अध्यक्ष राकेश गुप्ता, उपाध्यक्ष राजेश जायसवाल व मंडल पदाधिकारी भी शामिल हुए। सभी जनप्रतिनिधियों ने बग्गी में विराजमान संत महात्माओं को पुष्प माला पहनाकर दर्शन लाभ लिया।

PunjabKesari

पेशवाई में यह रहे आकर्षण का केंद्र

नागेश्वर मंदिर से नर्मदा रोड स्थित शासकीय कॉलेज तक निकलने वाली पेशवाई ढोल धमाकों की गर्जना के साथ निकली। जिसमें हाथी, घोड़े, बाहरी क्षेत्रो से आए बैंड, नासिक की ख्याति प्राप्त महिला एवमं पुरुषों की शिव गर्जना ढोल पार्टी, जलगांव व भुसावल की झांझ मजीरा पार्टी नगर में आकर्षण का केंद्र रही। साथ ही सुप्रसिद्ध भजन गायक गोपाल मिश्रा की टीम ने चल समारोह में अपने सुमधुर संगीतमय भजनों की प्रस्तुति देकर भक्तों को थिरकने पर मजबूर कर दिया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!