CAA के विरोध पर शायर राहत इंदौरी का पैगाम- हिंदुस्तान मोहब्बत का मुल्क है

Edited By Jagdev Singh, Updated: 24 Dec, 2019 07:29 PM

shire relief opposition caa message indouri  hindustan love country

प्रसिद्ध शायर राहत इंदौरी नागरिकता संशोधन कानून सीएए और एनआरसी को लेकर देशभर में हो रहे विरोध और हिंसक प्रदर्शन के बीच अमन का पैगाम दे रहे हैं। प्रसिद्ध शायर राहत इंदौरी ये संदेश दे रहे हैं। वो लोगों से कह रहे हैं, हिंदुस्तान मोहब्बत का मुल्क है।...

इंदौर: प्रसिद्ध शायर राहत इंदौरी नागरिकता संशोधन कानून सीएए और एनआरसी को लेकर देशभर में हो रहे विरोध और हिंसक प्रदर्शन के बीच अमन का पैगाम दे रहे हैं। प्रसिद्ध शायर राहत इंदौरी ये संदेश दे रहे हैं। वो लोगों से कह रहे हैं, हिंदुस्तान मोहब्बत का मुल्क है। यहां नफरत की बिल्कुल गुंजाइश नहीं है। हिंदू-मुसलमान-सिख-ईसाई का भेद छोड़ो, आपस में प्यार करो।

वहीं नागरिकता संशोधन कानून सीएए और एनआरसी के विरोध में देश भर में तीखी प्रतिक्रिया अब तक हो रही है। जगह-जगह विरोध प्रदर्शन जारी है। कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। सरकारी और निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। तनाव, हिंसा और वैमनस्य के इस माहौल से जाने माने शायर, गीतकार राहत इंदौरी बेहद आहत हैं। वो दुखी हैं। हैरान हैं लोगों के बीच पनप रही इस नफरत से। वो कह रहे हैं क्या हो गया है लोगों को।

राहत इंदौरी ने नफरत और एक-दूसरे के प्रति शक के इस माहौल के बीच कहा, मैं ये कहना चाहूंगा कि ये मुल्क मोहब्बतों का मुल्क है। नफरतों के लिए यहां बिल्कुल गुंजाइश ही नहीं है.नफरत का सफर एक कदम-दो कदम तुम भी थक जाओगे। हम भी थक जाएंगे। ये नफरतों की हवाएं कुछ दिन की हैं। ये हवा के झौंके की तरह आती हैं और चलीं भी जातीं हैं। मेरी खुदा से दुआ है कि ये देश फिर से उसी तरह साफ सुथरी हवा में सांसें ले.जो देश हमारे बुजुर्गों का था, जो देश हमारी कहानियों में था,जो पुराने लोगों ने सोचा था, जो आज का नौजवान सोचता है। ये तरक्की का मुल्क है और तरक्की करता रहे यही मेरी दुआ है।

सीएए और एनआरसी को लेकर अभी हाल ही में किया गया राहत इंदौरी का ट्वीट भी चर्चा का विषय बना हुआ है। उसमें उन्होंने लिखा आप हिन्दू,मैं मुसलमान,वो सिख...यार छोड़ो। ये सियासत है। चलो इश्क करें। राहत इंदौरी ने इस ट्वीट के ज़रिए सर्वधर्म समभाव का संदेश देने की कोशिश की। इसे हैश टेग सीएए और एनआरसी भी किया। उन्होंने लिखा "say not hate" यानि घृणा मत करो। राहत इंदौर अपनी शायरी के ज़रिए भी हमेशा प्रेम,सदभाव और भाईचारे का संदेश देते हैं। आज के माहौल में उन्होंने अपने ट्वीट के जरिए भी यही संदेश देने का प्रयास किया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!