मनरेगा के तहत सहेजी जा रही हैं गोंड राजाओं की बावड़ियां और कुएं, मजदूरों को मिला रोजगार

Edited By meena, Updated: 11 Jun, 2020 04:27 PM

workers and wells of gond kings are being saved under mnrega

देश में बावड़ियों के निर्माण और उपयोग का एक लंबा इतिहास रहा है। संस्कृत के प्राचीन साहित्य में इसके कई नामों का उल्लेख हैं, जिसमें वापी, दीर्घा प्रमुख है, लेकिन आज के दौर में इन प्राचीन जल स्त्रोतों को आम बोलचाल में बावड़ी बोला जाता है। हिंदुस्तान...

छिंदवाड़ा(साहुल सिंह): देश में बावड़ियों के निर्माण और उपयोग का एक लंबा इतिहास रहा है। संस्कृत के प्राचीन साहित्य में इसके कई नामों का उल्लेख हैं, जिसमें वापी, दीर्घा प्रमुख है, लेकिन आज के दौर में इन प्राचीन जल स्त्रोतों को आम बोलचाल में बावड़ी बोला जाता है। हिंदुस्तान में जल प्रबंधन की परंपरा प्राचीन काल से रही हैं। जल प्रबंधन के अवशेष हमें हड़प्पा कालीन सभ्यता में मिलते हैं। पूर्व मध्यकाल और मध्यकाल में जल सरंक्षण का परम्परा विकसित हो चुकी थी।

PunjabKesari

देवगढ़ की बावड़ी
ऐसी ही एक ऐतिहासिक विरासत छिंदवाड़ा के देवगढ़ में मौजूद है।16वीं शताब्दी में गोंड राजाओं के द्वारा बनाई गई सैकड़ों बावड़ियों को सहेजने का काम शुरू हो गया है। देवगढ़ गोंड राजाओं की राजधानी हुआ करती थी। उसी दौरान राजाओं ने यहां सैकड़ों कुएं और बावड़ियों का निर्माण कराया था, ताकि राज्य में बारिश की एक एक बूंद को संजोया जा सके लेकिन आधुनिकता के दौर में इन प्राचीन धरोहरों पर लोगों ने कोई ध्यान नहीं दिया, जिसके कारण ये बावड़ियां अपना अस्तित्व खोती गईं और ये खंडहर में तब्दील हो गईं।

PunjabKesari

लेकिन अब इन ऐतिहासिक बावड़िया को जिला प्रशासन और ग्राम पंचायतें मिलकर दोबारा संरक्षित कर रही हैं। देवगढ़ में 900 बावड़ियां और 800 कुएं तत्कालीन शासकों ने बनवाए थे, अभी तक 48 बावड़ियां और 12 कुओं की खोज की जा सकी है, जिनमें से 21 बावड़ियों के जीर्णोद्धार का काम शुरू हो चुका है। एक करोड़ से ज्यादा की लागत से कराया जा रहा है जीर्णोद्धार का कामदेवगढ़ की बावड़ियों और कुंए के जीर्णोद्धार का काम मनरेगा के तहत किया जा रहा है। जिसमें पहले चरण में 29.18 लाख रुपए की लागत से सात बावड़ियों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। तो वहीं दूसरे चरण में 79.35 की लागत से 14 बावड़ियों का काम किया जाएगा।

PunjabKesari

जल स्रोतों को मिलेगा जीवन दान
जिला प्रशासन के इस प्रयास से जहां जल स्रोतों को जीवन दान मिलेगा, तो वहीं जल संरक्षण भी किया जा सकेगा। जिला मुख्यालय से 46 किलोमीटर दूर मोहखेड़ तहसील की एक पहाड़ी पर देवगढ़ का किला है। इस किले की इमारत इस्लामिक शैली से बनी है। जिसमें स्थानीय कला का प्रभाव दिखता है। प्रवासी और ग्रामीण मजदूरों को मिला रोजगारबावड़ियों का जीर्णोद्धार करने के लिए मनरेगा के तहत काम शुरू किया गया है, जिससे सैकड़ों प्रवासी समेत स्थानीय मजदूरों को रोजगार मिल रहा है। फिलहाल करीब तीन सौ मजदूरों को इस काम में लगाया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!