मिलिए MP के इस कांस्टेबल से जिन्हें पुलिस के आलाधिकारी करते हैं सैल्यूट

Edited By meena, Updated: 25 Jan, 2021 01:53 PM

meet this constable of mp they are saluted by top police officers

कहने और सुनने में बेहद अटपटा लगता है कि डीजीपी और पुलिस अधिकारी एक कांस्टेबल को सैल्यूट करें लेकिन मध्य प्रदेश में कांस्टेबल रामचंद्र सिंह एक ऐसे शख्स हैं जिन्हें राज्य के आलाधिकारी सैल्यूट करते हैं। खास बात यह कि यह कोई एक बार नहीं बल्कि साल में दो...

भोपाल: कहने और सुनने में बेहद अटपटा लगता है कि डीजीपी और पुलिस अधिकारी एक कांस्टेबल को सैल्यूट करें लेकिन मध्य प्रदेश में कांस्टेबल रामचंद्र सिंह एक ऐसे शख्स हैं जिन्हें राज्य के आलाधिकारी सैल्यूट करते हैं। खास बात यह कि यह कोई एक बार नहीं बल्कि साल में दो दिन में होता है। ये दो दिन हैं गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस। दरअसल, इन दोनों ही राष्ट्रीय पर्व के मौके पर मध्य प्रदेश पुलिस के जवान जब परेड के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल करते हैं तो उनके साथ पूरा प्रशासनिक अमला कांस्टेबल रामचंद्र सिंह कुशवाहा को सैल्यूट करता है क्योंकि रामचंद्र इस दौरान सीएम और राज्यपाल की भूमिका में होते हैं।

PunjabKesari

मध्य प्रदेश में गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस दो दिन कांस्टेबल रामचंद्र सिंह परेड रिहर्सल के दौरान मुख्यमंत्री की भूमिका में होते हैं। पुलिस जवान और आला अधिकारी पूरे प्रोटोकॉल के साथ उन्हें राज्यपाल और मुख्यमंत्री की तरह ही ट्रीट करते हैं।

PunjabKesari

हर साल की तरह इस साल भी गणतंत्र दिवस समारोह में निकलने वाली संयुक्‍त परेड का आखिरी अभ्‍यास रविवार को भोपाल के लाल परेड मैदान में किया गया। इस दौरान मध्य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी ने परेड एवं समारोह की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

PunjabKesari

बता दें कि यह सिलसिला पिछले 16 सालों से चलता आ रहा है कि स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्रता दिवस के मौके पर हेड कांस्टेबल रामचंद्र राज्यपाल और सीएम का डमी किरदार निभाते आ रहे हैं। 16 साल के इस लंबे अरसे में न जाने कितने डीजीपी बदल गए पर रामचंद्र इन किरदारों को निभाते आ रहे हैं। इस दौरान कांस्टेबल होने के बावजूद मध्य प्रदेश पुलिस मुखिया से लेकर आला ​अधिकारी उन्हें सैल्यूट करते हैं।
PunjabKesari

इतना ही नहीं रामचंद्र डायस पर जाकर राज्यपालकी भूमिका भी निभाते हैं। हालांकि भाषण रिकॉर्डेड होता है। ऐसा कुछ घंटों के लिए ही सही लेकिन साल में दो दिन रामचंद्र सिंह कुशवाहा को राज्यपाल और सीएम की तरह सम्मान मिलता है। इस बार वह पहली बार प्रोटेम स्पीकर की भूमिका में रहे। 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!