BJP को नया अध्यक्ष मिलने के बाद कांग्रेस में तेज हुई हलचल, CM बोले- जल्द तय होगा PCC के नए अध्यक्ष का नाम

Edited By Jagdev Singh, Updated: 16 Feb, 2020 04:31 PM

bjp got new president stir in congress cm said  pcc s name decided soon

मध्य प्रदेश बीजेपी के नए अध्यक्ष के नाम की घोषणा होने के बाद कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पर किसी नए चेहरे की ताजपोशी जल्द होने की संभावना बढ़ गई है। मुख्यमंत्री कमलनाथ के बाद राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह ने इस बात की पुष्टि की है। कांग्रेस आलाकमान ने नया...

भोपाल: मध्य प्रदेश बीजेपी के नए अध्यक्ष के नाम की घोषणा होने के बाद कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पर किसी नए चेहरे की ताजपोशी जल्द होने की संभावना बढ़ गई है। मुख्यमंत्री कमलनाथ के बाद राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह ने इस बात की पुष्टि की है। कांग्रेस आलाकमान ने नया नाम तय कर लिया है। इसके बाद ही पार्टी के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के तेवर सख्त हुए हैं। राजनीतिक गलियारों में माना जा रहा है कि सिंधिया को अध्यक्ष नहीं बनाया जाएगा। संगठन की मंशा सिंधिया को राज्यसभा भेजकर प्रदेश में सक्रियता कम करने की है। पीसीसी का नया अध्यक्ष आदिवासी वर्ग का हो सकता है।

वहीं शनिवार रात मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ग्वालियर में कहा था कि मध्य प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष का नाम जल्द ही पार्टी हाईकमान सोनिया गांधी तय करेंगी। प्रदेश में सत्ता और संगठन से जुड़े मसलों को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि दोनों के बीच बेहतर समन्वय बनाने की दिशा में कारगर कदम उठाए जाएंगे। दिल्ली में समन्वय समिति की बैठक में इस पर चर्चा हुई है। बैठक में पंचायत और निकाय चुनावों की तैयारी को लेकर भी चर्चा हुई है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक लंबे समय से पार्टी हाईकमान के सामने यह बात उठाते रहे हैं कि उनके नेता को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी जाए।

खुद को प्रदेश अध्यक्ष नहीं बनाए जाने की भनक ज्योतिरादित्य सिंधिया को पहले ही लग चुकी है। इसीलिए उन्होंने टीकमगढ़ में वचन पत्र के वादे पूरे नहीं होने पर सड़क पर उतरने का बयान दिया था। इसके बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ को कहना पड़ा कि सिंधिया चाहें तो सड़क पर उतर जाएं। कांग्रेस का कहना है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के नए नाम की घोषणा अगले सप्ताह तक होने की उम्मीद है। पूरी रणनीति आगामी नगरीय निकायों के चुनाव को ध्यान में रखकर बनाई जा रही है।

भोपाल में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की ताजा दौड़ में कई नाम लिए जा रहे हैं। इसमें बाला बच्चन, सज्जन सिंह वर्मा, कांतिलाल भूरिया, बिसाहू लाल साहू, अजय सिंह, उमंग सिंघार, रामनिवास रावत, और जीतू पटवारी का नाम शामिल है। जिस तरह से बीजेपी ने राकेश सिंह को हटाकर वीडी शर्मा को प्रदेश अध्यक्ष बनाया है, उसे देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि कांग्रेस भी ऐसा ही नाम सामने लाकर चौंका सकती है। कांतिलाल भूरिया के अध्यक्ष नियुक्त किए जाने की संभावना ज्यादा जताई जा रही है।

नई दिल्ली में शनिवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ के निवास पर बुलाई गई मध्य प्रदेश समन्वय समिति की बैठक से सिंधिया जल्दी उठकर चले गए। मध्य प्रदेश प्रभारी दीपक बावरिया ने कहा कि उन्होंने मुझे पहले ही बता दिया था कि वह बैठक से कुछ और कार्यों की वजह से जल्दी चले जाएंगे। बावरिया ने कहा कि समन्वय समिति की बैठक में पार्टी नेताओं के बीच आपसी बयानबाजी को लेकर अनुशासन बनाने पर भी चर्चा हुई है। इसके अतिरिक्त सरकार के एक साल के कार्य और निर्णय को लेकर जनता पर उसके असर और आगामी पंचायत चुनावों में कांग्रेस की रणनीति को लेकर चर्चा हुई। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!