लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने BSF वाटिका में लगाया पौधा, बोले- इस शहर का अभियान जन आंदोलन बनेगा

Edited By meena, Updated: 09 Jul, 2024 05:08 PM

lok sabha speaker om birla planted a sapling in the bsf garden

इंदौर में एक पौधा मां के नाम अभियान की शुरुआत हुई। इस अभियान के तहत इंदौर में 51 लाख पौधे लगाए जाएंगे..

इंदौर (सचिन बहरानी): इंदौर में एक पौधा मां के नाम अभियान की शुरुआत हुई। इस अभियान के तहत इंदौर में 51 लाख पौधे लगाए जाएंगे। इसी कड़ी में इंदौर में आज सवा लाख पौधे लगाए गए, इस कार्यक्रम में भाग लेने लोक सभा स्पीकर ओम बिरला भी इंदौर आए और उन्होंने भी जमकर इंदौर के पौधा रोपण की तारीफ की।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आह्वान पर पूरे देश में एक वृक्ष मां के नाम पर लगाने को लेकर अभियान की शुरुआत हुई है। इसी कड़ी में 51 लाख पौधे इंदौर शहर में लगाए जा रहे हैं और एक के बाद एक अलग-अलग तरह से कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं। इसी कड़ी में आज इंदौर के बिजासन क्षेत्र में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों सहित अन्य लोगों ने पार्टिसिपेट किया, तो वही कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी पहुंचे। उन्होंने जहां इंदौर के इस अभियान की जमकर सराहना की, तो वहीं उनका कहना था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह से देश की संस्कृति को आज दुनिया भर में फैलाया है।

PunjabKesari

उसी कड़ी में आज एक बार फिर दुनिया भारत की ओर देख रही है और यदि जिस अभियान की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरुआत की थी उसे अभियान को सार्थक कर दिया तो एक बार फिर दुनिया भारत की ओर देखेगी तो वही लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने तो यह भी कहा कि जी 20 सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यावरण को लेकर जिस तरह से एक योजना बनाई थी और तमाम देशों के सामने पर्यावरण को लेकर बात रखी थी उसे समय भी दुनिया भर के देशों ने पर्यावरण को लेकर चिंता जाहिर की थी और आज जिस तरह से दुनिया के सामने भारत ने पर्यावरण अवेयरनेस को लेकर जो प्रोग्राम की शुरुआत की है उसकी और भी दुनिया देख रही है और निश्चित तौर पर पर्यावरण को लेकर एक बार फिर भारत पूरी दुनिया को एक अलग संदेश देगा।

PunjabKesari

तो वही कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने भी पौधारोपण करने के बाद उनको किस तरह से सहेजने को लेकर प्लान बनाया है, इसके बारे में भी जानकारी दी। मंत्री का कहना है कि हमारा काम सिर्फ पौधा रोपण करना ही नहीं है बल्कि प्रत्येक समाज को भी इस अभियान से जोड़ना है और उनके माध्यम से जो भी पौधारोपण किया जाएगा उनको सजाने के लिए एक निश्चित धनराशि भी देने की योजना बनाई जा रही है जिसके कारण जो पौधे विभिन्न समाजों के द्वारा लगाए जा रहे हैं। उस पर निगरानी रखी जा सके फिलहाल कैलाश विजयवर्गीय ने मंच के माध्यम से जिस तरह से पौधारोपण को सहजने को लेकर बात कही है उसके कई मायने निकाले जा रहे हैं। वही मंत्री की इस पूरी बात को पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन के पूर्व के पत्र के से जोड़ कर देखा जा रहा है।

फिलहाल जिस तरह से इंदौर में पौधारोपण अभियान को लेकर कार्यक्रम किया जा रहे हैं तो आने वाले दिनों में इसी तरह के पौधारोपण कार्यक्रम में भाग लेने के लिए गृहमंत्री अमित शाह भी आने वाले हैं। उसको लेकर भी कई तरह की तैयारी प्रशासन ने अपने स्तर पर की हुई है। बता दे पौधारोपण को लेकर इंदौर एक बार फिर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की बात कर रहा है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!