Lok Sabha Election Live Updates: MP की 8 सीट पर शांतिपूर्ण मतदान संपन्न, कुल 71.72% हुई वोटिंग

Edited By meena, Updated: 14 May, 2024 10:02 AM

voting continues for 8 lok sabha seats of mp

मध्य प्रदेश में आम चुनाव के चौथे और आखिरी चरण में 8 लोकसभा सीट के लिए सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया...

भोपाल: मध्य प्रदेश में आम चुनाव के चौथे और आखिरी चरण में 8 लोकसभा सीट के लिए सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। 8 सीटों में रतलाम, धार, खरगोन, देवास, उज्जैन, मंदसौर, इंदौर और शामिल है। प्रदेश की इन 8 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक 59.63 % मतदान हुआ । शाम होते होते इंदौर में माहौल गरमाता नजर आ रहा है। कांग्रेस नेता बब्बू यादव के घर पर 50 से 60 युवकों ने चाकुओं और डंडे से हमला कर दिया। बताया जा रहा है कि विवाद सुबह पोलिंग बूथ पर हुआ था उसी रंजिश में उन पर हमला हुआ है और गाड़ियां में तोड़फोड़ की गई है। हालांकि मौके पर पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया है लेकिन माहौल तनावपूर्ण होता दिखाई दे रहा है।

Live Updates:

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 8 सीटों पर वोटिंग के साथ सभी 29 लोकसभा सीटों पर चुनाव संपन्न हो गया। सोमवार को देवास, रतलाम, मंदसौर ,धार ,इंदौर ,उज्जैन ,खंडवा और खरगोन सीटों पर मतदान हुआ। शाम 6:00 बजे तक इन सीटों पर वोटिंग का आंकड़ा 71.72% रहा।

PunjabKesari

प्रदेश की 8 सीटों पर दोपहर 1 बजे तक 48.58% मतदान हुआ

बड़वानी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम गुड़ी स्थित मतदान केंद्र क्र. 32 पर पारंपरिक वेशभूषा में युवतियों ने पहली बार उत्साहपूर्वक किया मतदान

PunjabKesari

मंदसौर: कद छोटा लेकिन हौसला बड़ा, नीमच के कुकड़ेश्वर मतदान केंद्र क्र. 177 पर 24 वर्षीय मतदाता विकास खाती ने किया अपने मताधिकार का उपयोग

PunjabKesari

मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने अपने परिवार के साथ अपने डाला वोट, जिसके बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा की सभी 8 सीट पर तेजी से मतदान हो रहा है। इंदौर में कुछ लोगों ने नकारात्मक प्रचार किया, उसके खिलाफ मतदाता लाइन लगाकर वोटिंग कर रहे हैं। मतदान की स्पीड थोड़ी स्लो जरूर है। अधिकारियों से अपील करते हैं कि तेज करवाएं ताकि गर्मी से लोग परेशान न हो।

 PunjabKesari

  • दोपहर 11 बजे तक प्रदेश में 32.38% मतदान हुआ।
  • उज्जैन में पोलिंग बूथ क्रमांक 37 की पीठासीन अधिकारी आरती हरने को हटाकर उनकी जगह नेहा पोरवाल को रखा गया आरती हारने पर कांग्रेस ने आरोप लगाया
  • था
  • धार में विकासखंड शिक्षा अधिकारी सुमन कुमार वैष्णवी की हार्ट अटैक से मृत्यु हो गई...
  • CM मोहन यादव ने परिवार समेत उज्जैन में किया मतदान

    PunjabKesari
     
  • पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने इंदौर में डाला वोट
  •  इंदौर में पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने एक बार फिर से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील की है और नोटा को वोट देकर भाजपा को सबक सिखाने की बात कही है।
  • PunjabKesari

    महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने सपरिवार मतदान किया

    PunjabKesari

8 निर्वाचन क्षेत्रों के 18,007 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। चौथे चरण में कुल 74 उम्मीदवार - 69 पुरुष और पांच महिलाएं - मैदान में हैं। इस चरण में कुल 1,63,70,654 पात्र मतदाता हैं, जिनमें 82,48,091 पुरुष, 81,22,175 महिलाएं और 388 ट्रांसजेंडर शामिल हैं।

राज्य के मालवा-निमाड़ क्षेत्र के 15 जिलों के 64 विधानसभा क्षेत्रों में फैले 8 निर्वाचन क्षेत्रों को भाजपा का गढ़ माना जाता है। इंदौर लोकसभा सीट पर सबसे ज्यादा 14 उम्मीदवार हैं और खरगोन में सबसे कम 5 उम्मीदवार हैं। 8 सीट में से, इंदौर में पात्र मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक 25,26,803 है, जबकि उज्जैन में सबसे कम 17,98,704 मतदाता हैं। रतलाम में कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया (73) और राज्य के वन मंत्री नागर सिंह चौहान की पत्नी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार अनीता चौहान के बीच सीधा मुकाबला है। इंदौर में, कांग्रेस उम्मीदवार अक्षय कांति बम के अंतिम समय में अपना नामांकन वापस लेने और भाजपा में शामिल होने के बाद 'उपरोक्त में से कोई नहीं (नोटा)' विकल्प अप्रत्याशित रूप से सुर्खियों में आ गया है। हालांकि, बम के इस कदम ने भाजपा प्रत्याशी और निवर्तमान सांसद शंकर लालवानी के लिए एकतरफा मुकाबले का मंच तैयार कर दिया है। लालवानी पिछली बार इंदौर से लगभग 5.4 लाख वोट से जीते थे। कांग्रेस ने मतदाताओं से ‘नोटा' का बटन दबाने का आग्रह किया है। मध्य प्रदेश की कुल 29 सीटों में से 21 पर पहले तीन चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और सात मई को मतदान हुआ था। वोटों की गिनती चार जून को होगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!