पैसा डबल करने वाला ठग बाबा और चेला गिरफ्तार, मैदा और सर्फ से इस तरह बनाते थे नकली नोट

Edited By meena, Updated: 04 Jan, 2022 07:46 PM

thug baba and disciple arrested for doubling money

मैदा और कपड़े धोने के पाउडर को पानी में मिलाकर रुपये डबल करने का झांसा देकर ठगने वाले बाबा अपने चेले के साथ छैगांवमाखन पुलिस की हाथ लग गया। बाबा ने अपने चेले के साथ मिलकर ग्राम खापरखेड़ा की एक महिला से दो लाख रुपये ठगे थे। बाबा ने महिला को रुपये डबल...

खंडवा(निशात सिद्दीकी): मैदा और कपड़े धोने के पाउडर को पानी में मिलाकर रुपये डबल करने का झांसा देकर ठगने वाले बाबा अपने चेले के साथ छैगांवमाखन पुलिस की हाथ लग गया। बाबा ने अपने चेले के साथ मिलकर ग्राम खापरखेड़ा की एक महिला से दो लाख रुपये ठगे थे। बाबा ने महिला को रुपये डबल करने के देने का लालच दिया था। इस बात का खुलासा मंगलवार को पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह ने किया है। आरोपितों ने पुनासा के एक व्यक्ति के साथ भी ठगी की। पुलिस द्वारा आरोपितों को तीन दिन की रिमांड पर लिया गया। वहीं इस मामले में तीसरे आरोपित की तलाश में पुलिस लगी हुई है।

PunjabKesari

मंगलवार को पुलिस कंट्रोल रूम में महिला के साथ हुई ठगी के मामले को लेकर पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह ने प्रेसवार्ता ली। इस प्रेसवार्ता में उनके साथ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीमा अलावा, हेडक्वाटर डीएसपी दीपा मांडवी, नगर पुलिस अधीक्षक ललित गठरे भी मौजूद रहे। पुलिस अधीक्षक सिंह ने बताया कि ग्राम खापरखेड़ा निवासी 40 वर्षीय जमनाबाई पत्नी हरेराम से दो लाख रुपये ठगने वाले बाबा कुवर सिंह पुत्र ऐकटा सिह गौड और चंदसिंह पुत्र गोपी जाति गौड़ निवासी ग्राम मगरदा बालाजी मंदीर के पीछे गढाकोटा जिला सागर को गिरफ्तार किया है। बाबा कुंवर सिंह मास्टर माईंड है।

PunjabKesari

उसने अपने चेले चंदर सिहं और एक और व्यक्ति को गांव में ऐसे लोगों के बारे में पता लगाने के लिए रखा था कि जो किसी बीमारी या अन्य किसी वजह से परेशान हो। चंदर सिंह अपने साथी के साथ गांव में कभी साड़ी तो कभी जड़ी बेचने के बहाने फेरी लगाता। इस दौरान वह बीमार और परेशान लोगों के बारे में पता लगाता साथ ही उन पर नजर भी रखता। इसके बाद वह उस व्यक्ति से मिलता और उसे बाबा कुंवर सिंह के चमत्कार के बारे में बताता। लोगों को रुपये डबल करने का लालच देता। उनकी बातों में आकर लोग उन्हे रुपये दे देते थे। महिला जमनाबाई को भी रुपये दोगुने करके देने का लालच दिया था। महिला ने उनकी बातों में आकर दो लाख रुपये दे दिए थे। आरोपितों से डेढ़ लाख रुपये और कार जब्त की हैं। साथ ही नोट बनाने में उपयोग की गई सामग्री भी जब्त की।

PunjabKesari

इस तरह से करते थे ठगी
आरोपित पानी से भरी एक बाल्टी बुलवाते थे। इसके बाद बाबा कुंवर सिंह मंत्र बोलते हुए नजर बचाकर मैदा और कपड़े धोने का साबुन मिला देता। इसके बाद बाबा दो कांचों के बीच नोट फसांकर पानी में रख देता। इसके बाद नोट के आकार के दो सफेद कागज ले लेता। वह दोनों कागजों के बीच दो सौ रुपये का नोट रख देता था। इसके बाद इस नोट चिपके कागज को पानी मे डालते वह मंत्र फुंकते हुए दोनों हाथों को पानी में रगड़ता था। इस दौरान जब पानी में देखते तो उन्हे कांच के बीच रखा नोट नजर आता। इससे लोगों को लगता की नोट बन गया है। कुछ देर बाद बाबा हाथ में रखे कागज गल जाने के बाद उसके बीच रखा नोट निकालकर लोगों को दिखाता था। इस तरह से लोगों को झांसे में लेकर बाबा अपने चले के साथ मिलकर ठगी करता था।

PunjabKesari

महिला को थमा दिया था कागज का पैकेट
जमनाबाई से बाबा कुंवर सिंह ने दो बार रुपये लिए। पहली बार उसने एक लाख रुपये लिए थे। दूसरी बार 29 दिसंबर को एक लाख रुपये लिए थे। महिला द्वारा रुपये देने के बाद बाबा ने उसे एक कागज का पैकेट देते हुए कहा कि उसके दो लाख रुपये डबल कर दिए हैं। इस पैकेट में चार लाख रुपये हैं। घर जाकर ही इसे खोलना। महिला का मोबाइल भी बाबा ने ले लिया था। महिला ने जब घर जाकर पैकेट खोलकर देखा तो उसमें फोटो कापी कराने में उपयोग होने वाले कागज रखे हुए थे। महिला को जब लगा कि उसके साथ ठगी हुई है तो उसने छैगांवमाखन थाने में बाबा और उसके चेले की शिकायत की थी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!