MP News : भारी बारिश से हालात बिगड़े, बान सुजारा बांध के सभी 12 गेट खुले, बक्सवाहा में बाढ़ की स्थिति

Edited By meena, Updated: 11 Sep, 2024 01:36 PM

situation worsened due to heavy rain in mp

मध्य प्रदेश के छतरपुर एवं टीकमगढ़ में लगातार तेज बारिश हो रही है इससे दोनों जिलों की सीमा पर बना बानसुजारा बांध का जल स्तर बढ़ जाने...

छतरपुर (राजेश चौरसिया) : मध्य प्रदेश के छतरपुर एवं टीकमगढ़ में लगातार तेज बारिश हो रही है इससे दोनों जिलों की सीमा पर बना बानसुजारा बांध का जल स्तर बढ़ जाने के कारण एवं कैचमेंट एरिया में भारी बारिश की वजह से धसान नदी में पानी की आवक बहुत तेजी से बढ़ रही है। बांध की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए आज करीब 8:30 बजे बांध के सभी 1.50-1.50 गेट खोलकर दिए गए हैं। नदी में लगभग 2000 से 2500 क्यूमैक्स पानी सुरक्षित रूप से छोड़ दिया गया है। इससे बांध के नीचे धसान नदी में लगभग 15 से 20 फुट जलस्तर बढ़ गया। प्रशासन द्वारा आमजन से अपील की गई है, नदी क्षेत्र से दूर रहें और नदी के आसपास बिल्कुल नही आएं।

PunjabKesari

वहीं जिले के बक्सवाहा थाना क्षेत्र के बम्हौरी ग्राम पंचायत में तेज बारिश के चलते गंभीर बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। बम्होरी से शाहगढ रोड पर स्थित डॉक्टर खरे की पुलिया के पास भारी बारिश के कारण जल भराव हो गया, जिससे लगभग एक दर्जन घर पूरी तरह से पानी से लबरेज हो गए हैं।

PunjabKesari

वर्तमान में जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। सड़कें और गलियां जलमग्न हो गई हैं, और स्थानीय निवासी इस स्थिति से जूझ रहे हैं। बाढ़ के बीच में फंसे लोगों की सुरक्षा के लिए प्रशासन ने तत्परता दिखाई है। मौके पर पहुंची पुलिस, प्रशासन, और एसडीआरएफ (आपदा प्रबंधन बल) की टीम ने राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है।

PunjabKesari

एसडीआरएफ की टीम ने बाढ़ में फंसे लगभग 50 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है, जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। थाना प्रभारी बक्सवाहा, कृपाल सिंह मार्कों और तहसीलदार भारत पांडे के साथ पुलिस बल भी मौके पर स्थिति का जायजा ले रहे हैं और लोगों को राहत पहुंचाने के प्रयास कर रहे हैं। स्थानीय प्रशासन ने प्रभावित क्षेत्रों में राहत सामग्री वितरण का कार्य भी शुरू कर दिया है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करने का निर्देश दिया है। बाढ़ की स्थिति को देखते हुए नागरिकों को सतर्क रहने और आपातकालीन निर्देशों का पालन करने की सलाह दी गई है।

PunjabKesari

भारी बारिश को लेकर छतरपुर जिला कलेक्टर पार्थ जायसवाल के निर्देशन में बक्सवाहा के ग्राम पंचायत बम्होरी में एसडीआरएफ को तैनात किया है जिससे प्रशासन और एसडीआरएफ ने बक्सवाहा के ग्राम पंचायत बम्हौरी में बचाब कार्य चालू किया है। जल प्रलय को लेकर प्रशासन अलर्ट मोड पर है एवं जल प्रलय से बस्तियों के निचले इलाकों में और घरों में भरा पानी भरा है।

PunjabKesari

बम्हौरी ग्राम पंचायत में बाढ़ के हालात, बम्होरी से शाहगंज रोड पर डॉक्टर खरे की पुलिया के पास तेज बारिश के कारण हुए जल भराव से लगभग एक दर्जन घर पानी से लबरेज एवं जन जीवन प्रभावित हुआ है जिससे मौके पर पहुंची पुलिस, प्रशासन व एसडीआरएफ की टीम के द्वारा बाढ़ में फंसे लगभग 50 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है। साथ ही लोगों के खाने-पीने,रुकने की व्यवस्था बम्होरी के विद्यालय में कर दी गई है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!